उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 18, 2019, 11:53 PM IST

ETV Bharat / briefs

पशुओं के दाना-पानी के इंतजाम के लिए संतकबीर नगर के युवा कर रहे हैं कुछ ऐसा !

एक तरफ जहां छुट्टा पशुओं के चलते होने वाली समस्याओं की खबरें सामने आती हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इन पशुओं की मदद के लिए आगे आ रहे हैं. संतकबीरनगर के युवाओं की एक टोली भी कुछ ऐसा ही काम कर रही है जो जनपदवासियों के लिए नजीर बन गए हैं.

पशुओं की मदद के लिए आगे आए संतकबीर नगर के युवा.

संतकबीर नगर: सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए चलाई जाती हैं, लेकिन अगर इन योजनाओं को आम जनता का समर्थन मिल जाए तो यह जमीनी स्तर पर और मजबूत हो जाती हैं. इसी कड़ी में सीएम योगी ने छुट्टा पशुओं के नियमित रूप से रहने और खाने की व्यवस्था करने की महत्वाकांक्षी योजना शुरू की थी. जनपद के युवाओं ने इस योजना का समर्थन करने का बीड़ा उठाया है. यहां के युवा, पशु आश्रय स्थल में रहने वाले पशुओं के लिए प्रत्येक दिन खाने का इंतजाम करते हैं.

पशुओं की मदद के लिए आगे आए संतकबीर नगर के युवा.

पशुओं के लिए दाना-पानी का इंतजाम कर रही युवा टोली

संत कबीर नगर की एक युवा टोली इन दिनों काफी चर्चा में है. यह टोली एक छोटे समूह के रूप में काम कर रही है जो जनपद के ढाबा और होटलों से बची हुई सब्जियों और खाने को इकट्ठा कर पशु आश्रय स्थल पहुंचा कर जानवरों को खिलाते हैं. एक तरफ जहां किसान इस्तेमाल के बाद पशुओं को खुला छोड़ देते हैं, वहीं दूसरी जिले के इन युवाओं ने जानवरों की मदद करने और उनकी भूख मिटाने का अनोखा संकल्प लिया है.

मानवता के नाते हमें हर जीव की मदद करनी चाहिए. हम जनपद के और प्रदेश के तमाम युवाओं से इस मुहिम में शामिल होने की अपील करते हैं और उनसे आग्रह करते हैं कि होटल एवं ढाबों में बचा हुआ खाना एवं सब्जियां बाहर ना फेंकें. उन्हें पास के गौ आश्रय स्थल ले जाकर पशुओं को खिलाएं.
गुरदीप सिंह, टोली के सदस्य

युवा वर्ग का देश और समाज के विकास में हमेशा से अहम योगदान रहा है. ऐसे में संत कबीर नगर के युवाओं की यह अनोखी पहल मानवता की जीती-जागती मिसाल कायम कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details