उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हमीरपुर: कोरोना से लड़ाई में भागीदारी निभाएंगे वॉलेंटियर्स

By

Published : Jul 1, 2020, 8:03 PM IST

यूपी के हमीरपुर जिले में कोरोना वॉलेंटियर्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है. ये वॉलेंटियर्स बगैर किसी पारिश्रमिक के ही कोरोना से लड़ाई में स्वेच्छा से प्रशासन का सहयोग करेंगे.

वॉलेंटियर्स को प्रशिक्षित करती स्वास्थ्य विभाग की टीम
वॉलेंटियर्स को प्रशिक्षित करती स्वास्थ्य विभाग की टीम

हमीरपुर:जिले मेंकोविड-19 को लेकर शुरू हुई लड़ाई में वॉलेंटियर्स की फौज भी दो-दो हाथ करने उतरेगी. खास बात यह है कि वॉलेंटियर्स बगैर किसी पारिश्रमिक के स्वेच्छा से इस अभियान में सहयोग करेंगे. इसके लिए इन सभी ने बाकायदा शासन के पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. स्वास्थ्य विभाग इन्हें प्रशिक्षित करेगा, जिसकी बुधवार से शुरुआत हो गई है. इसके तहत पहले दिन 30 से अधिक वॉलेंटियर्स को प्रशिक्षण दिया गया.

जागरूकता के लिएवॉलेंटियर्स ले रहे प्रशिक्षण
बुधवार को टीबी सभागार में परिवार कल्याण प्रबंधक अजय और परिवार नियोजन विशेषज्ञ रवि प्रजापति (टीएसयू) ने वॉलेंटियर्सको कोविड-19 के प्रति जनमानस को जागरूक करने का प्रशिक्षण दिया. अजय ने वॉलेंटियर्स को बताया कि वे सभी अपने-अपने क्षेत्र में लोगों की निगरानी करें और उन्हें ऐसा करने को प्रोत्साहित भी करें. कोई अगर नियमों का उल्लंघन करता है तो उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दें.

सावधानी बरतने की दी सलाह
वॉलेंटियर्स को जानकारी देते हुए इस बारे में भी बताया गया किकोविड-19 से बचाव को लेकर ग्रामीणों को सोशल डिस्टेंसिंग, हैंडवॉश करने का तरीका और मास्क लगाने को भी जागरूक करें. साथ ही जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण दिखें, उन्हें तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जांच कराएं. इस बात पर भी खासा जोर दिया गया कि ये वॉलेंटियर्सभ्रमण के दौरान सावधानी बरतें.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला प्रबंधक सुरेंद्र साहू ने बताया कि राष्ट्रीय सेवायोजना (एनएसस), नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस), राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), युवक/महिला मंगल दल एवं रेडक्रॉस के स्वयं सेवकों/सदस्यों को कोविड-19 के संक्रमण को गांवों में फैलने से रोकने को प्रशिक्षित किया जा रहा है. इसके लिए शासन द्वारा एक पोर्टल बनाया गया है, जिसमें बगैर पारिश्रमिक के कोविड-19 के खिलाफ शुरू किए गए अभियान में सहयोग करने के लिए 21 से 30 साल के युवक-युवतियां अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

176 वॉलेंटियर्स ने कराया रजिस्ट्रेशन
अब तक जनपद में 176 वॉलेंटियर्स ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं. इन सभी को चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण दिया जाना शुरू किया गया है, जिसकी बुधवार से शुरुआत की गई है. पहले दिन 30 से अधिक वॉलेंटियर्स को प्रशिक्षण दिया गया. गुरुवार को राठ के वालेंटियर्स को अर्बन पीएचसी में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details