उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

वाराणसी: मनरेगा मजदूरों की बेटियां बनेंगी आत्मनिर्भर, मजदूर यूनियन ने की पहल

वाराणसी में मनरेगा मजदूर यूनियन ने आशा ट्रस्ट के सहयोग से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल की है. ग्राम पंचायत भोजपुर में आज एक सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया गया. यहां महिलाएं प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ सकेंगी.

By

Published : Sep 26, 2020, 4:35 PM IST

Etv bharat
सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन करते ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि महेंद्र पटेल.

वाराणसी: महिलाओं को कौशल विकास के जरिये आत्मनिर्भर बनाने की कड़ी में सामाजिक संस्थाएं भी बेहतर काम कर रही हैं. इसी कड़ी में जनपद में आशा ट्रस्ट के सहयोग से मनरेगा मजदूर यूनियन ने एक बेहतरीन पहल की है. यहां ग्राम पंचायत भोजपुर में मनरेगा मजदूरों की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र खोला गया. इसका उद्घाटन आराजी लाईन के ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि महेंद्र पटेल ने किया.

इस दौरान उन्होंने कहा कि लड़कियों को शिक्षित और प्रशिक्षित करना बहुत आवश्यक है. क्योंकि जब एक लड़की आत्मनिर्भर बनती है तो पूरा परिवार तो उससे लाभान्वित होता है. बल्कि समाज की अन्य महिलाओं के लिए वह प्रेरणा का काम करती है. वहीं मनरेगा मजदूर यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने कहा कि हम लोग ऐसी किशोरियों के लिए काम करना चाहते हैं जो भविष्य में अपना और अपने परिवार को चलाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं.

उन्होंने बताया कि यह सिलाई केंद्र एक साल के लिए खोला गया है. अगले साल इसे दूसरे किसी गांव में खोला जाएगा ताकि दूसरे गांव की लड़कियां भी स्वावलंबी बन सकें. उन्होंने बताया कि दो और गांवों में इस तरह के सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केन्द्र खोलने की योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details