उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जौनपुर: 'मोहन से महात्मा गांधी' कठपुतली नाटक का हुआ मंचन, दिया यह संदेश

By

Published : Mar 9, 2019, 11:38 PM IST

जौनपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बीएचयू और क्रिएटिव पपेट थिएटर ट्रस्ट वाराणसी ने कठपुतली नाटक की प्रस्तुति की. इस नाटक के माध्यम से उन्होंने लोगों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलने का संदेश दिया.

'मोहन से महात्मा गांधी' कठपुतली नाटक का हुआ मंचन.

जौनपुर:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर कठपुतली नाटक के माध्यम से उनके चरित्र चित्रण को दर्शाया गया. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बीएचयू एवं क्रिएटिव पपेट थिएटर ट्रस्ट वाराणसी ने रामेश्वर शिशु विहार विद्यालय में इस कठपुतली नाटक की प्रस्तुति की. इस दौरान विद्यालय में मौजुद बच्चों ने महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया.

'मोहन से महात्मा गांधी' कठपुतली नाटक का हुआ मंचन.

कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित रामेश्वर शिशु विहार विद्यालय में 'मोहन से महात्मा गांधी' कठपुतली नाटक की प्रस्तुति की गई. इसमें कठपुतली के माध्यम से महात्मा गांधी के चरित्र चित्रण को दर्शाया गया. 'मोहन से महात्मा गांधी' कठपुतली नाटक देख बच्चों ने महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया. नाटक के माध्यम से महात्मा गांधी के मूल मंत्र सत्य, अहिंसा, और स्वच्छता के बारे में बताया गया.

क्रिएटिव पपेट थिएटर ट्रस्ट वाराणसी के मिथिलेश दुबे ने बताया कि वह अपने सहयोगियों के साथ एक मार्च से गांधी सद्भावना यात्रा पर निकले हैं . इसमें वह पपेट के माध्यम से 'मोहन से महात्मा गांधी' कठपुतली नाटक की प्रस्तुति कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों में यात्रा करके उनके संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे.

उन्होंने बताया कि वह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से निकल कर सात जिलों में होते हुए जौनपुर पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि वह प्रदेश के 75 जिलों में जाकर यह सद्भावना यात्रा निकालेंगे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के संदेशों को कठपुतली नाटक के माध्यम से लोगों के सामने प्रस्तुत करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details