उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

मऊ: कुछ सेकंड में बना लेते थे एटीएम कार्ड का क्लोन, फिर करते थे ये

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर जालसाजी करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक दोनों ही आरोपी हाल में जेल से रिहा होकर आए थे.

By

Published : Oct 31, 2020, 1:03 AM IST

गिरफ्तार आरोपी.

मऊ: जिले में एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर लोगों से धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के दो शातिर अपराधियों को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए दोनों अपराधी दो माह पहले जेल से रिहा हुए थे. रिहाई के बाद फिर से लोगों के साथ धोखाधड़ी शुरू कर दी. आरोपियों के पास से पुलिस ने 16 हजार रुपये नकद, एटीएम क्लोनिंग डिवाइस, एटीएम कार्ड डाटा रिसीवर, ब्लैंक एटीएम कार्ड और मोबाइल बरामद किए हैं.

चेकिंग के दौरान दबोचा

मुखबिर की सूचना पर नगर कोतवाली पुलिस और साइबर सेल दोहरीघाट पुलिया के पास चेंकिग करने लगी. इस दौरान बाइक पर सवार दो लोगों को पुलिस ने रोक लिय. पुलिस ने उनकी तलाशी ली, तो उनके पास से एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर धोखाधड़ी करने के उपकरण बरामद हुए.

ऐसे करते थे कार्ड की क्लोनिंग

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह एटीएम बूथ पर लाइन में पीछे लगकर लोगों को भ्रम में डालकर कुछ सेकेंड के लिए एटीएम कार्ड अपने हाथ में ले लिया करते थे. इसके बाद कुछ सेकंड में ही एटीएम कार्ड स्कैन कर डाटा ट्रांसफर कर लेते हैं. बाद में उस कार्ड का क्लोन बनाकर दूसरे एटीएम से पैसा निकाल लेते हैं.

लाखों रुपये निकाल चुके अब तक

पुलिस जांंच मेें पता चला कि दोनों के खिलाफ नगर कोतवाली, थाना घोसी, थाना मुहम्मदाबाद गोहना, थाना मधुबन क्षेत्रों में मुकदमे दर्ज हैं. इनमें करीब चार लाख रुपये के अतिरिक्त अन्य शिकायती प्रार्थना पत्रों में लगभग 9 लाख 32 हजार रुपये एटीएम क्लोन के जरिए निकाले गए हैं. पकड़े गए दोनों अपराधियों के पास आजमगढ़ जनपद सहित मऊ जनपद में कुल आठ मुकदमे दर्ज हैं. अपराधियों को पकड़ने पर पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने पुलिस टीम को पांच हजार रुपये का नकद इनाम दिया है.

ये आरोपी हुए गिरफ्तार


एएसपी त्रिभुवन त्रिपाठी ने बताया की पुलिस और साइबर सेल की टीम ने रामसिंह निवासी अबाड़ी थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़, पंचम यादव निवासी अन्नूपार थाना मुहम्मदाबाद गोहना जनपद मऊ को गिरफ्तार किया है. अपराधियों के पास से एक एटीएम क्लोनिंग डिवाइस, एक एटीएम कार्ड डाटा रिसीवर, एक मोबाइल, 20 ब्लैंक एटीएम कार्ड, एक सीडी और 16 हजार रुपये नकद बरामद किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details