उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हाई वोल्टेज से जिला अस्पताल की ट्रूनेट मशीन हुई खराब

By

Published : Jun 26, 2020, 5:59 PM IST

यूपी के कानपुर देहात जिला अस्पताल में हाई वोल्टेज से ट्रूनेट समेत कई मशीनें खराब हो गईं. इस कारण मरीजों की कोरोना की जांच होने में असुविधा हो गई. हालांकि मरीजों की परेशानी को देखते प्रशासन ने ट्रूनेट मशीन ठीक करवा दी है.

kanpur dehat news
खराब हुई जिला अस्पताल की ट्रूनेट मशीन

कानपुर देहात: हाई वोल्टेज ने जिला अस्पताल में करोड़ों का नुकसान कर दिया. इससे अस्पताल में ट्रूनेट मशीन समेत कई अन्य मशीनें खराब हो गईं. मशीन खराब होने से अस्पताल में कोरोना की जांच में संकट खड़ा हो गया. हालांकि प्रशासन ने सक्रियता दिखाते हुए मशीन को दुरुस्त कराया, जिससे रुके हुए काम फिर शुरू हो गए.

जाने पूरा मामला
जिला अस्पताल की ट्रूनेट मशीन से कोरोना जांच के बाद गर्भवती के प्रसव और अन्य ऑपरेशन किए जाते हैं, लेकिन गुरुवार को हाई वोल्टेज के कारण अस्पताल की कई मशीनों में आग लग गई. इससे बैंक, पैथालॉजी के साथ कोरान की जांच के लिए आई ट्रूनेट मशीन भी खराब हो गईं. जिला अस्पताल में यह एकलौती ट्रूनेट मशीन है. इसी वजह से जिला अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को परेशनी होने लगी. अस्पताल प्रशासन ने मरीजों की परेशानी को देखते हुए ट्रूनेट मशीन को ठीक करवा दिया है.

जेइ रचित मौर्या ने दी जानकारी
जैनपुर सब स्टेशन के जेई रचित मौर्या ने बताया कि ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूर्ति सही थी. अस्पताल में जनरेटर लाइन का इंटरनल फाल्ट आने से उपकरण फुंके हैं. विभागीय जानकारों के अनुसार उपकरण फुंकने से जिला अस्पताल को करीब एक करोड़ रुपये की चपत लगी है. उनका कहना है केवल ब्लड बैंक में तीन ब्लड स्टोरेज फ्रीजर, एक माइक्रोस्कोप, सभी पंखे, एसी, ट्यूबलाइट और दो ब्लड स्टोर रेफ्रीजरेटर फुंके हैं. पैथालॉजी के चार यूपीएस जल गए हैं. हालांकि सीएमएस डॉ. रियाज अली मिर्जा का कहना है कि नुकसान का आंकलन बाद में हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details