उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

हेलमेट पर लगा यह कैमरा हादसा होते ही परिजनों को देगा सूचना, साथ ही बताएगा लाइव रिकॉर्डिंग

मुरादाबाद के युवक ने समय पर हादसे की जानकारी परिजनों को देने के लिए अनोखा प्रयोग किया है. इसके लिए युवक ने अपने हेलमेट के ऊपर एडवेंचर कैमरा लगाकर उसको जीपीएस से जोड़ा है. जिससे परिजनों को इसकी लाइव जानकरी मिल सकेगी.

By

Published : Feb 18, 2019, 10:39 PM IST

लाइव लोकेशन हेलमेट

मुरादाबाद: सड़क हादसों में हर साल पूरे देश में लाखों लोग असमय काल के गाल में समाते है. सड़क हादसों में घायल कई लोग वक्त पर इलाज न मिलने के चलते भी अपनी जान गंवाते है. लेकिन अब सही समय पर हादसे की जानकारी परिजनों को मिल पाएगी. मुरादाबाद के रहने वाले एक युवक ने समय पर हादसे की जानकारी परिजनों को देने के लिए अनोखा प्रयोग किया है.

मुरादाबाद के युवक ने बनाया लाइव जानकारी देना वाला हेलमेट.


इसके लिए युवक ने अपने हेलमेट के ऊपर एडवेंचर कैमरा लगाकर उसको जीपीएस से जोड़ा है. साथ ही सिमकार्ड के जरिये इस कैमरे की लाइव रिकार्डिंग अपने परिजनों के मोबाइल पर भेजने का इंतजाम किया है.


यह हेलमेट हादसा होते ही परिजनों को देगा सूचना


हेलमेट पर लगा यह कैमरा हादसा होते ही परिजनों को सूचना देगा. मुरादाबाद जनपद के लाइनपार इलाके में रहने वाले पपीन कुमार जब भी घर से बाहर निकलते है. वह अपने हेलमेट के ऊपर लगा कैमरा ऑन कर लेते है. सीसीटीवी कैमरों के कारोबार करने वाले पपीन कुमार ने हेलमेट के ऊपर एडवेंचर कैमरा लगाया है, जिसमें सुधार कर उसको जीपीएस और सिमकार्ड से कनेक्ट किया गया है.


लाइव लोकेशन के साथ लाइव रिकार्डिंग भी बताएगा ये हेलमेट


इस कैमरे में एक पैनिक अलर्ट का सेंसर भी लगाया गया है. कैमरे में लगे सिमकार्ड के जरिये इसको पपीन कुमार द्वारा अपनी पत्नी और अन्य परिजनों के मोबाइल से कनेक्ट किया गया है. पपीन कुमार के परिजन घर से निकलने के बाद हर समय उनकी लाइव लोकेशन जानने के अलावा लाइव रिकार्डिंग भी अपने मोबाइल पर देख सकते है.


कैसे काम करता यह हेलमेट


पपीन कुमार के मुताबिक हेलमेट के कैमरे में लगा सेंसर अलर्ट तब काम करता है, जब हेलमेट या कैमरा जमीन पर गिरेगा. कैमरे के गिरते ही इसमें लगे अलर्ट बटन से मैसेज उन मोबाइलों पर चला जाता है, जो इससे कनेक्ट किये गए है. मैसेज मिलते ही परिजन स्मार्टफोन पर कैमरे की रिकार्डिंग और जीपीएस पर लोकेशन के जरिये आसानी से जगह का पता लगा सकते है. इस कैमरे को आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है. मोबाइल फोन बंद होने की स्थिति में परिजन हैलमेट पहने युवक की हर गतिविधि को देखकर उसकी जानकारी ले सकते है.


पपीन कुमार जब भी इस हैलमेट को पहनकर निकलते है लोग अक्सर उनसे इसकी जानकारी लेते है. पपीन के मुताबिक हर शाम घर जाकर वह कैमरे की रिकार्डिंग देखते है और वाहन चलते समय वह जिन बातों पर गौर नहीं करते इसके जरिये वह उन बातों को आसानी से देख सकते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details