उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

बलिया: एसटीएफ की टीम ने बोर्ड परीक्षा में सॉल्वर गैंग के 10 लोगों को गिरफ्तार किया

बलिया में यूपी एसटीएफ की टीम ने एक केंद्र व्यवस्थापक सहित 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. जिनमें से 2 अध्यापक और 1 जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का बाबू है.

By

Published : Feb 27, 2019, 8:00 PM IST

सॉल्वर गिरफ्तार

बलिया : प्रदेश की योगी सरकार नकल विहीन परीक्षा कराने के लाख दावे करें, लेकिन बलिया में नकल माफिया सरकारी सिस्टम पर हावी होते दिखाई दे रही हैं. दरअसल यूपी की गोरखपुर एसटीएफ टीम ने नकल माफियाओं के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है. टीम ने जिले के अलग-अलग इलाके से 10 सॉल्वर को गिरफ्तार किया है. जिनके पास से इंटरमीडिएट गणित के 38 लिखी हुई कॉपियां और कई दस्तावेज बरामद हुए है.

बलिया में दस सॉल्वर गिरफ्तार.


बलिया में यूपी एसटीएफ की टीम ने बोर्ड परीक्षा में बड़ी कार्रवाई करते हुए नकल माफियाओं के हौसले पस्त कर दिए. टीम ने एक केंद्र व्यवस्थापक सहित 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. जिनमें से 2 अध्यापक और 1 जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का बाबू है और बाकी सॉल्वर है. फिलहाल सभी के खिलाफ बासडीह थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सरकार ने सीसीटीवी कैमरे के बाद वॉइस रिकॉर्डर की व्यवस्था कर नकल रोकने का प्रयास किया था. इसके बावजूद नकल माफियाओं ने नकल करने की दूसरी तकरीब ढूंढ़ ली है. अब न तो नकल बोलकर कराई जाती है और न ही चीट से, बल्कि अब परीक्षा केंद्र से दूर एक मकान में पूरी की पूरी कॉपी ही लिखी जाती है.

गोरखपुर एसटीएफ को बलिया में ऐसे ही सॉल्वर गैंग की जानकारी हुई. जिसके बाद टीम ने जिले के बाबा महेंद्र दास शहीद प्रवीण सिंह शिक्षण संस्थान छुटकी सीरिया थाना बांसडीह और प्राणपुर इंटर कॉलेज थाना क्षेत्र खेजूरी में छापेमारी की जहां एक कमरे में सामूहिक रूप से उत्तर पुस्तिका में बोलकर उत्तर लिखवाई जा रही थी. एसटीएफ के पहुंचते ही वहां भगदड़ मच गया और कई लोग भागने में सफल रहे, जबकि पुलिस ने 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

अपर पुलिस अधीक्षक विजय पाल सिंह ने बताया कि यूपी बोर्ड के गणित के परीक्षा के दौरान एसटीएफ की टीम ने छापेमारी कर प्राणपुर इंटर कॉलेज खजूरी से 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. जिनके पास से इंटरमीडिएट गणित की 38 कॉपियां बरामद हुई है. इस मामले में बांसडीह थाने में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि, जो भी लोग इसमें संलिप्त है. सभी पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details