उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

पांच फायर ब्रिगेड के भरोसे जौनपुर के 45 लाख लोग

जौनपुर में फायर विभाग की गाड़ियों की कमी के चलते आए दिन किसानों की फसल आग की भेंट चढ़ रही है. जिले में फायर विभाग की गाड़ियों की कमी इस कदर है कि आग लगने के बाद जल्द से जल्द फायर बिग्रेड की गाड़ियां मौके पर नहीं पहुंच पाती हैं.

फायर स्टेशन संसाधनों की कमी से जूझ रहा है जौनपुर जिला.

By

Published : Apr 9, 2019, 3:30 PM IST

जौनपुर: जिले का फायर स्टेशन संसाधनों की कमी से जूझ रहा है. जौनपुर जिले की जनसंख्या 45 लाख तक पहुंच चुकी है, लेकिन जिले में दो फायर स्टेशन स्थापित हैं. दोनों फायर स्टेशनों पर छोटी और बड़ी कुल मिलाकर पांच दमकल की गाड़ियां हैं. गर्मी के इस मौसम में फसलों में आग पर काबू पाना फायर विभाग के लिए मुश्किल हो रहा है.

फायर स्टेशन संसाधनों की कमी से जूझ रहा है जौनपुर जिला.

जिले में लग रही आग की घटनाओं के लिए दमकल की पांच गाड़ियां नाकाम साबित हो रही है. इसके कारण कई जगह फसल की आग लगने के घंटों बाद दमकल की गाड़ियां पहुंच पाती हैं. तब तक किसानों की फसल जलकर राख हो चुकी होती है, लेकिन जिले के फायर विभाग के अधिकारी संसाधनों की इस कमी के आगे मजबूर हैं.

  • जौनपुर जिला क्षेत्रफल और जनसंख्या के लिहाज से काफी बड़ा जनपद है.
  • इस जनपद में 21 ब्लॉक 6 तहसीलें हैं.
  • यहां की जनसंख्या भी 45 लाख पहुंच चुकी हैं.
  • वहीं इतनी बड़ी आबादी के हिसाब से जनपद में दो फायर स्टेशन भी कम पड़ रहे हैं.


इन दोनों फायर स्टेशनों पर 5 दमकल की गाड़ियां हैं, उनमें भी तीन छोटी गाड़ियां शामिल है. इन पांच गाड़ियों के भरोसे जनपद का फायर स्टेशन चल रहा है. वहीं इन दिनों गेहूं की फसल में लग रही आग की घटनाओं पर काबू करने में फायर विभाग नाकाम साबित हो रहा है. गाड़ियों की कमी के चलते आग की घटनाओं पर समय से पहुंच पाना मुश्किल हो रहा है. इसका खामियाजा किसान को भुगतना पड़ रहा है.


मुख्य अग्निशमन अधिकारी राज प्रकाश राय ने बताया कि जिले में दो फायर स्टेशन स्थापित है. इन दोनों ही फायर स्टेशनों पर कुल 5 गाड़ियां मौजूद है. वहीं आग की घटनाओं को देखते हुए तहसीलवार गाड़ियां लगाई गई हैं. इससे किसी भी आग की घटना की सूचना मिलने पर तुरंत पहुंचा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details