उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

कुम्भ मेले में चल रहे प्राथमिक विद्यालय में आयोजित हुई विज्ञान प्रदर्शनी, श्रद्धालुओं ने भी उठाया लुत्फ

कुंभ में काम कर रहे श्रमिकों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए सेक्टर दो में प्राथमिक स्कूल खोले गए है. पढ़ाई के दौरान बच्चे विज्ञान और शरीर की रचना के बारे में समझ सके इसके लिए वहाँ पर साइंस प्रदर्शनी को लगाया गया है.

By

Published : Feb 18, 2019, 1:37 AM IST

कुम्भ मेले में चल रहे प्राथमिक विद्यालय में आयोजित हुई विज्ञान प्रदर्शनी

प्रयागराज : संगम की रेती पर चल रहे दिव्य भव्य कुंभ में काम कर रहे श्रमिकों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए सेक्टर दो में प्राथमिक स्कूल खोले गए है. जिससे वह शिक्षा से वंचित नही रहेगे. पढ़ाई के दौरान विज्ञान के बारे में भी बच्चे जाने , साथ ही शरीर की रचना के बारे में समझ सके इसके लिए वहाँ पर साइंस प्रदर्शनी को लगाया गया है.

कुम्भ मेले में चल रहे प्राथमिक विद्यालय में आयोजित हुई विज्ञान प्रदर्शनी

बच्चों के अंदर साइंटफिक टेम्परामेंट पैदा करना और उसके बारे में थोड़ा सीख सके इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने सर्व-शिक्षा अभियान के तहत इस प्रदर्शनी को लगाया है. इसमें मनुष्य के अंदर की आंतरिक बनावट छोटी आंत बड़ी आंत मस्तिष्क हृदय आदि की संरचना को देखा जा सकता है. साथ ही साथ भौतिक विज्ञान के गुरुत्वाकर्षण चुम्बकीय सिद्धान्त को बताने का प्रयास किया गया है. इस प्रदर्शनी को वहाँ पर पढ़ने वाले स्कूली छात्र तो देख ही रहे है. साथ ही साथ कुम्भ मेले में आने वाले श्रद्धालु भी स्कूल में लगी प्रदर्शनी भी देख रहे है.

कुंभ मेले में चल रहे इस स्कूल में लगी प्रदर्शनी सर्व-शिक्षा अभियान से जुड़े अधिकारियों की देखरेख पर निजी सामाजिक संस्था द्वारा लगाया गया है. जिला समन्वयक सर्व-शिक्षा अभियान के विनोद मिश्र ने बताया कि सरकार की यह मंशा हैं, कि कुंभ मेले में आये हुए मजदूरों के बच्चे शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए कुम्भ मेले में चार विद्यालय संचालित हो रहे है. इसमें इन्हें पढ़ाई के दौरान अन्य विषय की भी जानकारी हो सके इसके लिए यह प्रदर्शनी आयोजित की गई है. शिक्षिका वंदना श्रीवास्तव ने बताया कि यहाँ पर प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चो को शरीर की संरचना और अन्य पहलुओं को भी दर्शाया गया है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details