उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों का खतरा, सीएम ने बनवायी टीमें

उत्तर प्रदेश सरकार ने राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में आफत का सबब बने टिड्डी दल से निपटने के लिए जिलों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए जिलेवार टीमों का गठन किया जा रहा है.

By

Published : May 29, 2020, 3:06 PM IST

lockdown in india
थाली बजाकर किसान टिड्डियों से निपटने का कर रहे प्रयास.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में टिड्डी दल के हमले का खतरा बना हुआ है. पिछले कई दिनों से टिड्डी दल भारत के कई राज्यों में अपना डेरा डाले हुए हैं. ये टिड्डियां खेतों में लगी सब्जियां और फूल पत्तियों को चट कर रही हैं. हालांकि कृषि विभाग ने इन्हें भगाने के लिए कीटनाशक का छिड़काव भी शुरू कर दिया है, लेकिन अभी तक टिड्डियों का सफाया नहीं हो पाया है.

थाली बजाकर किसान टिड्डियों से निपटने का कर रहे प्रयास.

मुख्यमंत्री के आदेश पर कंट्रोल रूम स्थापित

मुजफ्फरनगर प्रशासन ने टिड्डी दल से निपटने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टिड्डी दल पर काबू पाने के लिए कंट्रोल रूम तथा टीमों के गठन करने के आदेश दिए थे, जिससे टिड्डी दलों की गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सके. मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव की देखरेख में टीम का गठन किया गया है, जिसमें पवन कुमार शर्मा (कृषि रक्षा अधिकारी) को नोडल अधिकारी बनाया गया है.

टिड्डियों की निगरानी कर रहे किसान.

जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने बताया की टिड्डी दल को रोकने के लिए राजस्थान और मध्यप्रदेश के बॉर्डर वाले जिलों को हाईअलर्ट पर रखा गया है. हमारा जिला हरियाणा पंजाब बॉर्डर के पास है, इसलिए हमें भी अलर्ट रहकर टिड्डियों से निपटने की पूर्ण तैयारियां रखनी होंगी. इसके लिए कुछ नंबर जारी किए गए हैं ताकि टिड्डियों के दाखिल होने की सूचना किसान प्रशासन को दे सकें.

गोरखपुर में आपदा राहत दल का गठन
गोरखपुर में भी राजस्थान से टिड्डी दलों के दस्तक देने का अंदेशा है. किसानों को फिक्र है कि कहीं ये दल उनकी खड़ी फसलों को बर्बाद न कर दें. ऐसे में जिला प्रशासन ने आपदा राहत दल का गठन किया है. विकासखंड में कृषि विभाग के कर्मचारी और अधिकारियों को सूचित किया गया है कि वह इसे लेकर किसानों को जागरूक करें और टिड्डियों के दिखने पर कृषि अधिकारियों को भी सूचित करें. इसके साथ ही 112 और 108 सहित अन्य आपातकालीन सेवाओंं को सूचित कर इसकी जानकारी दे सकते हैं.

संत कबीर नगर में किसान बजा रहे थाली

संत कबीर नगर में कोरोना महमारी के बीच टिड्डी दल के आतंक का खतरा किसानों के सिर पर मंडरा रहा है. किसानों को चिंता है कि कहीं टिड्डी दल उनकी फसलों को बर्बाद न कर दे. इसकी गंभीरता को देखते हुए जिले के किसान खेतों में रखवाली कर थाली और शंख बजाकर टिड्डियों के खतरे से छुटकारा पाना चाहते हैं. साथ ही किसान कृषि विभाग को फोन कर इस समस्या से निदान दिलाने की गुजारिश कर रहे हैं.

उन्नाव में जिला और ब्लॉक स्तर पर टीमों का गठन

राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा में घुस चुके टिड्डी दल को लेकर उन्नाव का जिला प्रशासन सतर्क हो गया है. यहां जिला प्रशासन ने टिड्डी दल से निपटने और अन्नदाताओं को बचाने के लिए पूरी तैयारी कर रखी हैं. जिला प्रशासन ने ट्रैक्टर, स्प्रे मशीन और कीटनाशक दवाओं के साथ अन्य तैयारियां पूरी कर ली हैं. उन्नाव डीएम रविन्द्र कुमार का दावा है कि जैसे ही उन्हें टिड्डी दल की सूचना मिलेगी सरकारी मशीनरी अपना काम शुरू कर देगी. डीएम ने बताया कि जिला और ब्लॉक स्तर पर टीमों को बनाया गया है और हमारी पूरी कोशिश होगी कि इससे जनपद में कोई नुकसान न हो पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details