उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

उन्नाव: शुभम हत्याकांड में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया

यूपी के उन्नाव जिले में कुछ दिन पहले शुभम नाम के युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. मामले में पुलिस ने एक नामजद आरोपी समेत दो शूटरों को गिरफ्तार किया है.

हत्या मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार
हत्या मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Jun 23, 2020, 8:35 PM IST

उन्नाव:जिले में कुछ दिन पहले शुभम नाम के युवक की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. मामले में अब तक मिले साक्ष्यों के आधार पर पुलिस ने एक नामजद आरोपी समेत दो भाड़े के शूटरों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बताया कि अब तक कि जांच में पता चला है कि मृतक शुभम की हत्या रुपये देकर शूटरों से करवाई गई है.

पुलिस ने बताया कि फरार आरोपी और भूमाफिया दिव्या अवस्थी ने 4 लाख रुपये में शुभम की हत्या की. सुपारी शाहनवाज के माध्यम से दी गई थी. सुपारी में 20 हजार रुपये एडवांस में भी शूटरों ने लिए थे. पुलिस ने बताया कि मृतक शुभम लगातार भूमाफिया द्वारा कब्जा की गई जमीनों को लेकर आला अधिकारियों से लिखित शिकायत करता रहता था. ऐसी ही एक शिकायत का संज्ञान लेकर तहसील टीम ने एक अवैध कब्जा भी ढहाया था, जिससे भूमाफिया दिव्या अवस्थी का शुभम से छत्तीस का आंकड़ा रहता था.

हत्या के पहले भी हुई थी मारपीट
कोतवाली गंगाघाट के सहजनी चौराहे 19 जून को दिनदहाड़े हुई युवक की हत्या के मामले में पुलिस अब अपराधियों तक पहुंचती दिख रही है. पुलिस ने बताया कि अब तक कि विवेचना में जो भी कुछ सामने आया है, उसके अनुसार इस पूरे घटना क्रम के पीछे भूमाफिया दिव्या अवस्थी का हाथ है. मरने वाला युवक शुभम मणि त्रिपाठी भूमाफिया द्वारा कब्जा की गई जमीनों को लेकर आला अधिकारियों को पत्र लिखकर शिकायत भी करता रहता था. इसके चलते एक वर्ष पूर्व भूमाफिया दिव्या अवस्थी ने अपने गुर्गो के साथ शुभम के घर जाकर उसके साथ मारपीट और तोड़फोड़ की थी.

यहीं नहीं शुभम और उनके परिजनों को डराने के लिए दिव्या ने शुभम के घर के बाहर कई राउंड फायरिंग भी की थी. उस दौरान यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी, जिसके बाद शुभम ने दिव्या अवस्थी पर हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज करवाया था, लेकिन पुलिस ने लापरवाही करते हुए किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं की थी.

एएसपी ने दी जानकारी
एएसपी विनोद कुमार पांडेय ने कहा कि पकड़े गए आरोपी शाहनवाज ने बताया कि फरार मोनू खान को दिव्या अवस्थी ने शुभम को मारने के लिए 4 लाख रुपये की सुपारी दी थी, जिसके लिए दो भाड़े के शूटरों को हायर किया गया था. इन्हें घटना अंजाम देने के लिए 20 हजार रुपये एडवांस भी दे दिए गए थे. उन्होंने बताया कि पकड़े गए शूटरों और नामजद आरोपी शाहनवाज ने इस खेल में शामिल लोगों की जानकारी दी है. पुलिस सभी की गिरफ्तारी के लिए लगी हुई है. जल्द ही बाकी के आरोपियों की भी गिरफ्तारी कर जेल भेजा जाएगा.

भूमाफिया पर घोषित हुआ इनाम
फरार चल रही भूमाफिया दिव्या अवस्थी पर पुलिस ने 10 हज़ार का और यशु अवस्थी पर 5000 का इनाम भी घोषित किया है. एएसपी ने बताया कि भूमाफिया दिव्या अवस्थी शुभम द्वारा लगातार शिकायत किये जाने से नाराज से चल रही थी. यही नहीं लगातार शुभम उन्नाव जिले के आला अधिकारियों को अपनी हत्या किये जाने की धमकी मिलने और सुरक्षा दिए जाने को लेकर पत्र लिखकर अवगत करवाता रहा.

घटना के एक सप्ताह पहले भी शुभम ने पुलिस को फिर अपनी हत्या किए जाने की आशंका को लेकर पत्र दिया था, लेकिन किसी भी अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया. इस पूरी घटना में पुलिस की भी बड़ी लापरवाही सामने आई है. यदि पुलिस समय पर सचेत हो जाती तो शायद यह घटना न हो पाती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details