उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सहारनपुर नगर आयुक्त बोले, 'प्रकृति के साथ खिलवाड़ से पिघल रहे ग्लेशियर'

By

Published : Jun 17, 2020, 3:41 AM IST

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में पर्यावरण संरक्षण सप्ताह के अवसर पर पौधारोपण किया गया. इस दौरान नगर आयुक्त ने कहा कि ग्लेशियर पिघल रहे हैं. इसी वजह से धरती गर्म हो रही है.

plantation done in saharanpur
सहारनपुर में चलाया गया पौधरोपण अभियान

सहारनपुर:जिले मेंपर्यावरण संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है. सरकारी गैर-सरकारी संस्थाओं के जरिए पर्यावरण प्रदूषण को स्वच्छ बनाये रखने के लिए पौधारोपण किया जा रहा है. स्मार्ट सिटी सहारनपुर में भी नगर निगम द्वारा पौधारोपण कर शहर को कार्बन न्यूट्रल बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा है कि धरती लगातार गरम हो रही है और ग्लेशियर पिघल रहे हैं. यह सब मानव का प्रकृति से खिलवाड़ करने के परिणाम स्वरुप हो रहा है. हमें हर हाल में प्रकृति का पोषण और संरक्षण करना ही होगा. अन्यथा भविष्य में प्रकृति हमें संभलने का मौका नहीं देगी.

लोगों से किया जा रहा आह्वान
पर्यावरण संरक्षण सप्ताह में पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए अनेकों कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. कोरोना वायरस के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जगह-जगह पौधारोपण किया जा रहा है. मंगलवार को स्मार्ट सिटी सहारनपुर में भी नगर निगम और सामाजिक संस्थाओं ने पौधरोपण किया. मॉडल टाउन में वृक्षारोपण करने के बाद लोगों से आह्वान किया गया कि वे चाहे अपने घर पर एक ही पेड़ लगाएं, लेकिन प्रकृति का संतुलन बनाने और सहारनपुर महानगर को कार्बन न्यूट्रल बनाने के लिए पौधारोपण में भागेदारी अवश्य करें.

एकजुट होने की अपील की
इस अवसर पर नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि जिस तरह कोरोना वायरस को रोकने में नगरवासियों ने भूमिका निभाई है. उसी तरह पर्यावरण का संतुलन बनाये रखने में एक जुटता दिखानी होगी. प्रकति से खिलवाड़ करने से न सिर्फ धरती पर तापमान बढ़ रहा है बल्कि पहाड़ों पर ग्लेशियर पिघलते जा रहे हैं. इस दौरान नगर आयुक्त ने पार्क में ओपन जिम, झूलों की रिपेयर, वॉकिंग ट्रैक की रिपेयर, वृक्षों के लिए सिंचाई व्यवस्था आदि की कराने का आश्वासन दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details