उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

रायबरेली: सोनिया गांधी और भाजपा प्रत्याशी के साथ टॉप 3 में पहुंचा नोटा, बाकी सबकी जमानत जब्त

लोकसभा चुनाव परिणाम जारी कर दिए गए हैं. देश भर से आए नतीजों के मुताबिक केंद्रीय सत्ता में काबिज भाजपा ने दोबारा बहुमत हासिल किया है. बीजेपी की एकरतरफा जीत में विरोधियों को मुंह की खानी पड़ी है. कई सीटों पर उम्मीदवारों से ज्यादा वोट नोटा को मिले हैं. रायबरेली लोकसभा सीट भी इन्हीं सीटों में से एक है.

By

Published : May 25, 2019, 6:49 AM IST

रायबरेली में नोटा को मिला तीसरा स्थान.

रायबरेली: देश की हाई प्रोफाइल सीटों में शुमार रही रायबरेली के चुनाव परिणामों में नोटा ने टॉप 3 में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है. 6 मई को हुए मतदान में इस सीट से कुल 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे. यहां तमाम सियासी पार्टियां दम भरने की बात कर रही थीं साथ ही कई निर्दलीय सूरमा भी ताल ठोंक रहे थे. परिणाम आने पर यह सभी बातों के शेर ही साबित हुए.

रायबरेली में नोटा को मिला तीसरा स्थान.
  • 2014 लोकसभा चुनावों में जहां नोटा के खाते में महज 4 हजार वोट मिले थे.
  • वहीं 2019 में कई दलों को पछाड़ते हुए तीसरे पायदान पर काबिज रहा.
  • यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी एकतरफा जीत पाने में सफल नही रहीं.

हालांकि, उन्हें भाजपा से कड़ी टक्कर मिली और इसी का नतीजा रहा कि पिछले चुनावों के मुकाबले उनकी जीत का अंतराल 2 लाख से कम मतों में सिमट गया. कुल 15 उम्मीदवारों में से भाजपा व कांग्रेस के उम्मीदवारों को छोड़कर अन्य सभी जमानत बचाने में भी सफल नही हो सके. सोनिया गांधी को कुल 5 लाख 34 हजार 918 वोट मिले जबकि भाजपा उम्मीदवार को महज 3 लाख 67 हजार 740 मतों से संतोष करना पड़ा. वहीं नोटा के हिस्से में 10 हजार 252 वोट गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details