उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

कन्नौज से 9918 श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन से भेजा गया बिहार

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले से 9918 श्रमिकों को उनके घर बिहार स्पेशल ट्रेन से भेजा गया. ये सभी मजदूर शहर के ईंट-भट्ठों पर काम कर रहे थे.

By

Published : Jun 16, 2020, 6:57 PM IST

migrant worker from bihar
अपने गृह जनपद बिहार जाते प्रवासी श्रमिक

कन्नौज: जिले में ईंट-भट्टों पर कार्यरत मजदूरों को बिहार के गया और नवादा में स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से घर भेजा गया. जिला प्रशासन ने सभी श्रमिकों को फ्री टिकट दिलाया था, साथ ही अधिकारियों को भी निर्देश दिया था कि कोई भी श्रमिक बिना टिकट के न जाए. इस मौके पर जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अबतक कुल 9918 भट्टा श्रमिकों को उनके गृह जनपद भेजा गया है.

मंगलवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह के साथ संयुक्त रूप से जनपद के ईंट-भट्टा मजदूरों को उनके गृह जनपद गया और नवादा भेजने की व्यवस्था की. इसके लिए प्रस्तावित दो श्रमिक स्पेशल ट्रेनों क्रमशः शाम 4 बजे और रात 8 बजे की ट्रेनों में मजदूरों को उनके घर सुरक्षित रवाना किया.

शाम 4 बजे की ट्रेन से तहसील छिबरामऊ के 15 भट्टों में कार्यरत कुल 1725 श्रमिक और रात 8 बजे की ट्रेन से तहसील कन्नौज के 20 भट्टों में कार्यरत कुल 1654 श्रमिक सम्मिलित हैं. इस प्रकार 14 जून को दो ट्रेनों से 3221, 15 जून को दो ट्रेनों से 3318 और मंगलवार 16 जून को दो श्रमिक ट्रेनों से 3379 श्रमिकों को रवाना किया गया. अब तक गया और नवादा के कुल 9918 श्रमिकों को अपने गृह जनपद सुरक्षित रवाना किया गया.

जिलाधिकारी ने बताया कि इस प्रकार 35 भट्टों पर कार्यरत कुल 3379 भट्टा मजदूरों को भेजे जाने के लिए उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कराई और खाने-पीने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए सभी के टिकट पूर्व में ही दे दिए गए. सभी को टिकट स्टेशन में ही उपलब्ध कराया गया और सुरक्षित ट्रेन में बैठाकर बिहार के गया और नवादा के लिए रवाना किया गया. इस दौरान गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए पेयजल की भी समुचित व्यवस्था नगर पालिका ने कराई. रेलवे स्टेशन पर सभी श्रमिकों के साथ उनके बच्चों को बिस्किट भी उपलब्ध कराया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details