उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना में अच्छा काम करने के लिए लखनऊ नगर निगम का सम्मान

उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय निदेशालय सभागार गोमती नगर में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश शासन द्वारा लखनऊ नगर निगम को सम्मानित किया गया. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में अच्छा कार्य करने के लिए नगर निगम को ये सम्मान दिया गया.

By

Published : Nov 10, 2020, 6:15 PM IST

लखनऊ में सम्मान
लखनऊ में सम्मान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय निदेशालय सभागार गोमती नगर में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा नगर निगम को सम्मानित किया गया. राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल ने नगर आयुक्त को सम्मानित किया. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में अच्छा कार्य करने के लिए नगर निगम को ये सम्मान दिया गया. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण वितरण करने में लखनऊ नगर निगम पूरे प्रदेश में दूसरे स्थान और पंजीकरण में तीसरे स्थान तथा प्रमाण पत्र वितरण में चौथे स्थान हासिल किया था. जिसकी वजह से लखनऊ नगर निगम को सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि कोविड महामारी और लंबी अवधि के लॉक डाउन के कारण बाजार काफी प्रभावित हुआ. ठेले वाले, रेहड़ी, पटरी दुकानदार, फल स्ट्रीट फूड चाय पकौड़े की दुकान करने वाले की पूंजी समाप्त हो जाने के बाद उनको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. ऐसी स्थिति में आवश्यकता के समय नगर निगम लखनऊ द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को नगर निगम लखनऊ द्वारा शहर में क्रियान्वित किया गया. यह इन पथ विक्रेताओं के लिए काफी सहायक साबित हुई. योजना लागू होने के उपरांत अभियान चलाकर 41676 पथ विक्रेताओं का पोर्टल पर पंजीकरण भी किया गया जो उत्तर प्रदेश तथा पूरे देश में सर्वाधिक है.

बताते चलें कि पूरे देश में कोविड-19 के कारण चले लॉकडाउन के कारण सबसे ज्यादा समस्या ठेला, खोमचा लगाकर अपनी आजीविका चलाने वाले लोगों को हुई. ऐसे में नगर निगम ने इन लोगों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना से जोड़कर सराहनीय काम किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details