उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

लखनऊः समुद्र के रास्ते ओमान भेजा जाएगा मलिहाबादी दशहरी आम

यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित मलिहाबाद के दशहरी आम अब समुद्र के रास्ते विदेश भेजे जाएंगे. बुधवार को कृषि मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर दशहरी आम की पहली खेप रवाना की.

By

Published : Jun 17, 2020, 10:27 PM IST

dusheri mango.
मलिहाबाद से रवाना किया गया दशहरी आम.

लखनऊःबुधवार को राजधानी के रहमान खेड़ा काकोरी स्थित मैंगो पैक हाउस पर सरकार के सहयोग से क्षेत्रीय किसानों के दशहरी आम को विदेश भेजने की शुरुआत कृषि मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर की. पहली दशहरी आम की 25 टन की खेप रवाना की गई.

दशहरी आम की खेप रवाना
केंद्रीय उपोषण बागवानी संस्थान और यूपीडा के अथक प्रयासों से मलिहाबाद क्षेत्र के आम बागवानों का आम समुद्र के रास्ते ओमान को भेजने की शुरुआत कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और कृषि व उद्यान मंत्री श्री राम सिंह चौहान ने हरी झंडी दिखाकर की. अभी तक क्षेत्रीय बागवानी के आम की देश की मंडियों में ही बिक्री होती थी लेकिन अब मलिहाबाद के दशहरी आम सात समंदर पार भी लोगों को बेचे जाएंगे. इससे क्षेत्रीय किसानों को अच्छा लाभ मिलेगा.

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि ओमान देश से ही लगभग 500 टन आम का आर्डर उत्तर प्रदेश को मिला है, जबकि पहली खेप 25 टन की रवाना की गई. पैक हाउस से आम की शुरुआत करने के बाद सरकार किसानों को मजबूत आय देने के लिए वचनबद्ध है. इसलिए आम के बाद सब्जियों को भी सुरक्षित कर विदेश भेजा जाएगा, जिससे किसानों की आय दोगुनी होगी.

मलिहाबादी किसानों का आम समुद्र के रास्ते विदेशों में भेजे जाने की शुरुआत किसानों के लिए एक बड़ा बदलाव साबित हो सकती है. केंद्रीय उपोषण बागवानी संस्थान के निदेशक डॉ शैलेंद्र राजन और अवध आम बागवानी के महासचिव उपेंद्र सिंह द्वारा किसानों के लिए उठाए गए सकारात्मक कदम के कारण मलीहाबादी दशहरी आम बिक्री के लिए समुद्री रास्ते से विदेशों में भेजे जा रहे हैं. समुद्री मार्ग से आम को भेजने में कम खर्च आएगा और हवाई मार्ग से आम भेजने में अधिक खर्च आता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details