उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 14, 2019, 11:25 PM IST

ETV Bharat / briefs

लखीमपुर: मैरिज सर्टिफिकेट के लिए लगाने नहीं होंगे चक्कर, एक क्लिक पर मिलेगा सर्टिफिकेट

अगर आपकी शादी हो गई है और आप मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं, तो अब आपको न तहसील में दौड़ने की जरूरत है. अब आप ऑनलाइन क्लिक करके एक मिनट में मैरिज सर्टिफिकेट घर बैठे पा सकते हैं.

अनुज प्रताप

लखीमपुर: जिले में यूपी गवर्नमेंट ने मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना आसान कर दिया है. इसके लिए अब कार्यालयों का चक्कर लगाने के बजाय वेबसाइट पर igrsup.gov.in खोलनी होगी. इसके बाद कंप्यूटर की विंडो पर विवाह पंजीकरण में जाएंगे. इसके बाद विंडो पर आधार वाला बटन क्लिक करेंगे.

अब एक मिनट में लीजिए मैरिज सर्टिफिकेट

इसके बाद नवीन आवेदन पत्र भरने का ऑब्सन कम्प्यूटर स्क्रीन दिखेगा. इसको क्लिक करते ही विवाह पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र की खिड़की खुलेगी. यहां आपको सावधानी से पहले पति का विवरण भरना होगा. जैसे ही आधार नम्बर भरेंगे आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगी. इस ओटीपी को पूछे गए जगह पर भरेंगे. पति का मोबाइल नम्बर, ईमेल एड्रेस की जानकारी विंडो पर पूछेगा. इसे जैसे ही आप भरेंगे कम्प्यूटर स्क्रीन पर पत्नी का आधार नम्बर,मोबाइल नम्बर,ईमेल एड्रेस भरना होगा.

लेकिन इन सबसे पहले ये जरूरी है कि आपका और आपकी पत्नी का ईमेल और मोबाइल नम्बर आधार से पहले से लिंक्ड होना चाहिए. वरना आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आएगी. जिले में सीएमएस के हेड अनुज प्रताप ने बताया कि सरकार ने तमाम सहूलियतें जनता को दी हैं. बस आपका आधार जरूर मोबाइल और ईमेल से लिंक्ड होना चाहिए

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details