उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

बाबा विश्वनाथ की नगरी में नवरात्रि के नौवें दिन कन्या पूजन की धूम

नवरात्रि के 9 दिनों में भक्‍तजन मां के नौ स्‍वरूपों की पूजा करते हैं. अष्टमी और नवमी के दिन कन्‍याओं की पूजा कर उन्हें खाना खिलाया जाता है. वाराणसी में भी बाबा सिद्धार्थ गौतम राम जी के दिशा-निर्देश में नौ कन्याओं और बाबा भैरव का पूजन किया गया.

By

Published : Apr 13, 2019, 3:37 PM IST

वाराणसी

वाराणसी: चैत्र नवरात्रि में कन्या पूजन का विशेष महत्व माना जाता है. वहीं बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में इसका विशेष महत्व है. इसी क्रम में शनिवार को बाबा सिद्धार्थ गौतम राम जी के दिशा-निर्देश के बाद नौ कन्याओं और बाबा भैरव का पूजन किया गया.

वाराणसी में कन्या पूजन की धूम.


नवरात्रि में विशेष तौर पर कन्यापूजन का महत्व है. बाबा भोलेनाथ की नगरी वाराणसी में चैत्र नवरात्रि के अवसर पर नौवें दिन नौ कन्याओं को विभिन्न माताओं के स्वरूपों को मानते हुए लोग अपने घरों में पूजन-अर्चन करते हैं. नवरात्रि के अंतिम दिन बाबा किनाराम आश्रम पर नौ कन्याओं को बैठाकर विधिवत तरीके से पूजन-अर्चन किया गया. साथ ही मां को छप्पन भोग लगाया गया.

इस दौरान कन्याओं को लाल-लाल चुनरी उड़ाई गई और उनका पूजन-अर्चन किया गया. इस आयोजन को अघोर पीठ बाबा कीनाराम स्थल पर संपन्न कराया गया. इस समय हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details