उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर: दंगे भड़काने का आरोपी जीशान खालिद गिरफ्तार

By

Published : Jun 27, 2020, 2:46 PM IST

कानपुर में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसा भड़काने के मामले में 25 हजार के इनामी आरोपी जीशान खालिद को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. वहीं अन्य फरार आरोपियों की तलाश में दबिश दी जा रही है.

25 हजार इनामी जीशान खालिद हुआ गिरफ्तार.

कानपुर:बाबू पुरवा थाना पुलिस ने वांछित 25 हजार रुपये के इनामी अभियुक्त जीशान खालिद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. अभियुक्त नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में क्षेत्र में दंगे भड़काने का आरोपी था. वो काफी समय से फरार चल रहा था, जिसे पकडने के लिए पुलिस ने 25 रुपये का इनाम भी घोषित किया था और उसकी तलाश कर रही थी. पुलिस को मुखबिर से सूचना मिलीर थी कि अभियुक्त जीशान खालिद अपने मकान के पास मौजूद है. पुलिस ने आरोपी खालिद को गिरफ्तार कर उसे जेल भेज दिया.

दिसंबर माह में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में देश भर में प्रदर्शन और हिंसक झड़प हुई थीं. लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए थे. इसी दौरान प्रदेश सहित कानपुर के विभिन्न इलाकों में कुछ लोगों ने कानून के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. उस दौरान जीशान लोगों को दंगे के लिए उकसा रहा था.

हिंसा भड़काने के आरोपियों पर कार्रवाई

दिसंबर 2019 को जुम्मे की नमाज के बाद उपद्रवियों ने हिंसा की थी. इसमें तीन लोगों की मौत और 10 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे. पुलिस ने उपद्रवियों पर हत्या का प्रयास, बलवा, लूट, आगजनी, दंगा फैलाने और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था. घटना के बाद अब तक पुलिस सीसीटीवी फुटेज और वीडियो के आधार पर 35 उपद्रवियों की पहचान कर चुकी है. वहीं 18 आरोपियों को पहले ही जेल भेजा जा चुका है और 16 के खिलाफ चार्जशीट दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details