उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज में विदेशियों में दिखा योग का जुनून

By

Published : Jun 21, 2019, 7:47 PM IST

Updated : Jun 21, 2019, 8:19 PM IST

प्रयागराज के झूंसी इलाके में स्थित क्रिया योग आश्रम में सैकड़ों विदेशियों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया. उन्होंने माना कि योग एक ऐसा माध्यम है, जिससे हम अपने को स्वस्थ रख सकते हैं.

विदेशियों ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

प्रयागराज: योग दिवस के अवसर पर पूरी दुनिया में योग किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज सहित भारत के कोने-कोने और विदेशों में भी भारत की प्राचीन परंपरा को लोग ग्रहण कर रहे हैं. 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की मान्यता दिए जाने के बाद से योग को लेकर भारत ही नहीं विदेश में रहने वाले लोगों में भी काफी आकर्षण बढ़ा है.

प्रयागराज में विदेशियों ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस.
योग दिवस के अवसर पर हम बात अगर विदेशियों की करें तो प्रयागराज के झूसी इलाके में स्थित क्रिया योग आश्रम में ऐसे सैकड़ों विदेशी हैं जो यहां आकर योग परंपरा में रच बस गए हैं. अपने देश में लाखों की नौकरी छोड़कर वह अब योग के माध्यम से आत्मिक सुख का अनुभव कर रहे हैं. योग दिवस के अवसर पर क्रिया योग आश्रम में विदेशियों ने योग किया. उन्होंने माना कि योग एक ऐसा माध्यम है, जिससे हम स्वास्थ्य लाभ तो ले ही सकते हैं, साथ ही साथ परमात्मा से भी मिलने का रास्ता सुगम कर सकते हैं. योग कर रहे विदेशी नागरिकों का कहना है कि योग के माध्यम से हमारे अंदर एक असीम शांति का अनुभव हो रहा है. योग के जरिए हम खानपान-व्यवहार में परिवर्तन लाकर जीवन को सुगमता की ओर लेकर बढ़ सकते हैं.

भारत की इस परंपरा को आज पूरी दुनिया ने ग्रहण किया है और योग के माध्यम से वह असाध्य रोगों पर भी विजय पाने में सफल हो रहे हैं. यहां पर विदेशों में बसे भारत के नागरिकों के अलावा कनाडा, दुबई, अमेरिका, यूएस सहित कई देशों के नागरिक यहां पर आकर योग की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और योग के जरिए वह अपने जीवन का यथार्थ समझ रहे हैं.

-योगी सत्यम, योग गुरु

Last Updated : Jun 21, 2019, 8:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details