उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

मेरठ: मिलावट खोरी के खिलाफ खाद्य विभाग की छापेमारी

त्यौहार का सीजन आते ही मिलावटी खाद्य सामग्री के मामले भी बढ़ जाते हैं. मेरठ जिले में खाद्य विभाग ने मिलावटी सामानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. खाद्य विभाग की टीम ने शहर के रेस्टोरेंट में छापेमारी कर खाद्य सामग्री के नमूनों को जब्त किया है. वहीं नमूनों को जांच के लिये लैब भिजवा दिया गया है और रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Nov 12, 2020, 4:58 PM IST

छापेमारी
छापेमारी

मेरठ: त्यौहारों का सीजन आते ही जहां मिलावटखोर सक्रिय हो गए हैं वहीं खाद्य विभाग की टीम ने भी मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है. खाद्य विभाग न सिर्फ मिठाई की दुकानों पर छापेमारी कर रहा है, बल्कि ढाबों एवं रेस्टोरेंट से भी सैम्पल लिए जा रहे हैं. गुरुवार को मेरठ खाद्य विभाग ने शहर के नामचीन पिंकी छोले-भटूरे भंडार एवं रेस्टोरेंट पर छापेमारी की. खाद्य विभाग की टीम ने रेस्टोरेंट से मैदा, मसाले, गुलाब जामुन और तेल के नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं. खाद्य विभाग की इस कार्रवाई के बाद से ही मिलावट खोरों में हड़कम्प मचा हुआ है.

पिंकी छोले-भटूरे पर हुई छापेमारी
फूड इंस्पेक्टर अर्चना धीमान ने बताया कि इन दिनों दिवाली के त्यौहार को मनाने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. मेरठ जिले में दिवाली के मद्देनजर मिलावटखोरी के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जिले भर में 5 टीमों का गठन कर मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. पांच टीमों में से 3 टीम तहसील स्तर पर काम कर रही हैं, जबकि 2 टीमें महानगर में लगाई गई हैं. खाद्य विभाग का यह अभियान 7 नवंबर से चलाया गया है, जो कि लगातार आगे भी जारी रहेगा.

त्यौहारी सीजन में 50 जगहों से लिये गए 97 नमूने
अर्चना धीमान ने बताया कि खाद्य विभाग ने 50 से ज्यादा प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर 97 से ज्यादा नमूने लिए हैं. ये सभी नमूने अलग-अलग खाद्य सामग्री के हैं. इसके अलावा 650 किलोग्राम मिलावटी खाद्य सामग्री सीज की गई है, जबकि खराब हो चुकी 250 किलो से ज्यादा सामग्री नष्ट भी की गई है. पिंकी छोले-भटूरे की दुकान से नमूना भी लिया गया है. इसके साथ ही गोदाम से रिफाइंड तेल, गुलाब जामुन और मसाले समेत कई नमूने लिए गये हैं. इसके अलावा जिस स्थान पर छोले-भटूरे और खाने-पीने का अन्य सामान बनाया जा रहा है, वहां पर गंदगी और सड़े-गले सामान भी मिले हैं. रेस्टोरेंट संचालक को साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए गए हैं.

कोविड प्रोटोकॉल का होता दिखा उल्लंघन
शहर के नामचीन रेस्टोरेंट पिंकी छोले-भटूरे का नाम जिले भर में जाना जाता है, जिसके चलते हर दिन यहां खाने के शौकीनों की भीड़ लगी रहती है. कोरोना काल मे सोशल डिस्टेंसिंग का भी खूब उल्लंघन किया जा रहा है. खाद्य विभाग की टीम ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के सख्त निर्देश दिए हैं. जांच के लिए नमूने लेकर लैब भिजवाए गए हैं. वहीं रिपोर्ट आने के बाद मिलावटखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details