उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

बारिश के बाद तनी कोहरे की चादर, फसलों के लिए होगा वरदान

फिरोजाबाद जिले में हुई बारिश के बाद अब कोहरा पड़ना शुरू हो गया है. ऐसे में कोहरा पड़ने से जहां सर्दी में इजाफा होने की संभावना बढ़ गई है, वहीं फसलों के लिए यह अमृत के समान बताया जा रहा है.

By

Published : Nov 17, 2020, 9:25 AM IST

etv bharat
बारिश के बाद बढ़ा कोहरा.

फिरोजाबाद : जिले में सोमवार को हुई बारिश के बाद अब कोहरा पड़ना भी शुरू हो गया है. ऐसे में कोहरा पड़ने से जहां सर्दी में इजाफा होने की संभावना बढ़ गई है, वहीं फसलों के लिए यह अमृत के समान है. हालांकि, जहां किसानों ने खेत में पलेवट कर दिया है वहां खेतों में फसलों की बुवाई का काम भी लेट हो सकता है.

बता दें, गोवर्धन पूजा की रात बृज में जमकर बारिश हुई थी. दूसरे दिन सुबह आसमान में कोहरे की चादर भी तनी हुई दिखाई देने लगी. कृषि विशेषज्ञों की मानें तो बरसात से आलू और मिर्च की फसल में तो नुकसन की आशंका है, लेकिन सरसों, गेंहू की फसल के लिए यह बरसात और कोहरा वरदान साबित होगा. इसके साथ ही जिन किसानों ने बुवाई के लिए पलेवट कर दी है, उनकी बुवाई लेट हो सकती है.

कोहरे के कारण लाइट जलाकर चल रहे वाहन.

क्या कहते हैं कृषि वैज्ञानिक

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ ओमकार यादव ने बताया कि इस कोहरे से किसी को कोई नुकसान नहीं है. सिर्फ फसलों की बुवाई ही लेट हो सकती है. सरसों और गेंहू की फसल जिसकी बुवाई का काम हो चुका है उनके लिए यह कोहरा अमृत के समान है.

सड़कों पर कम हुई विजिबिलिटी

कोहरे के कारण सड़कों पर विजिबिलिटी भी कम हो गयी है, जिससे सड़कों पर लोग वाहनों की लाइट जलाकर चल रहे है. वहीं इस कोहरे की वजह से सर्दी भी बढ़ गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details