उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

सोनभद्र... आजादी के बाद पहली बार रेल से जाएगा खाद्य पदार्थ

सोनभद्र में रविवार को पहली बार खाद्य पदार्थों को रेल से भेजने की शुरुआत की गई है. जिला अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने रेलवे स्टेशन पर फीता काटकर और हरी झंडी दिखाकर इस सेवा की शुरुआत की.

By

Published : Mar 31, 2019, 7:19 PM IST

खाद्य पदार्थ

सोनभद्र: जिला प्रशासन और रेलवे के संयुक्त प्रयासों से सोनभद्र रेलवे स्टेशन में पहली बार मालगाड़ी से खाद्य पदार्थों को भेजने की शुरुआत की गई. इसके पहले जनपद के किसी भी स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी. इस सेवा के शुरू होने से जनपद के किसानों को बहुत अधिक फायदा मिलेगा.

सोनभद्र में पहली बार रेलवे से भेजा गया खाद्य पदार्थ.


दरअसल, सोनभद्र में खाद्य पदार्थ और किसी भी प्रोडक्ट को रेलवे से ले जाने और भेजने की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं थी. जनपद में पहले ट्रक के माध्यम से खाद्य पदार्थ और अन्य चीजें आती थी. इसकी वजह से परिवहन में अधिक खर्चा भी लगता था लेकिन अब जिले में खाद्य पदार्थों को मालगाड़ी से भेजने की सुविधा शुरू होने से रेलवे का राजस्व तो बढ़ेगा ही साथ में परिवहन व्यय में भी कमी आएगी.


सोनभद्र से 2600 टन चावल पहुंचेगा असम

जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने कहा कि इस सुविधा के शुरू होने से आसानी से खाद्यान्न पदार्थ, किसानों के लिए उपयोग में आने वाली फर्टिलाइजर, डाई यूरिया आदि को आसानी से लाया जा सकता है और भेजा जा सकता है. उन्होंने बताया कि जनपद में पहली बार यह सेवा शुरू हुई है. ऐसे में लगभग 2600 टन चावल रविवार को मालगाड़ी के माध्यम से आसाम के लिए भेजा जा रहा है.


रेलवे को 50 लाख रुपये का फायदा

सोनभद्र के स्टेशन अधीक्षक राममनी सारस्वत का कहना है कि इस सेवा के शुरू होने से यहां के किसानों को इसका फायदा मिलेगा. साथ ही रोजगार भी कुछ बढ़ेगा. उन्होंने बताया कि चावल असम के लिए मालगाड़ी से भेजा जा रहा है, जिससे रेलवे को लगभग 50 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details