उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लॉकडाउन की मार: खेतों में सड़ रहीं सब्जियां, आर्थिक संकट झेल रहे किसान

By

Published : May 25, 2020, 2:38 PM IST

यूपी के आगरा में कोविड-19 और लॉकडाउन की वजह से सब्जी मंडियां बंद हैं. लिहाजा सब्जी की खेती करने वाले किसान आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. अब परेशान किसान मंडियों को खोलने की मांग कर रहे हैं.

agar news
किसान ने सब्जी की खड़ी फसल को जोता.

आगरा: कोरोना संकट काल में जारी लॉकडाउन से क्षेत्रीय सब्जी मंडियां बंद चल रही हैं. ऐसे में सब्जियों की खेती करने वाले किसान खासे परेशान हैं. किसान के खेतों में सब्जियों की फसल खड़ी है, लेकिन सब्जियों की बिक्री कम होने के कारण किसान खेतों से सब्जियों को नहीं तोड़ रहे हैं.

सब्जी मंडी बंद होने से खेतों में खराब हो रहीं सब्जियां.

कोरोना की मार से किसान परेशान

दरअसल, कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते सब्जी कारोबार पूरी तरह से चौपट हो गया है. किसानों पर खराब मौसम के बाद कोरोना की मार पड़ी है. लॉकडाउन की वजह से मंडियां भी ठप हैं. ऐसे में सब्जी की खेती करने वाले किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. अब सब्जियों को किसान मंडियों में ले जाने के बजाय खेतो में ही छोड़ रहे हैं. ऐसे में किसानों ने मांग की है कि क्षेत्रीय सब्जी मंडियों को जल्द से जल्द खोला जाए.

लॉकडाउन में शमसाबाद क्षेत्र के किसान आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. कई किसानों ने खेत में खड़ी सब्जियों की फसल को जोत दिया है. वहीं किसान आस लगाए बैठे हैं कि जल्द से जल्द सब्जी मंडी खुलेंगी, जिससे उनकी लागत निकल आए और परिवार का भरण-पोषण करने में आसानी हो सके.

किसान नेता रामनिवास रघुवंशी ने बताया कि सब्जियों की खेती करने वाले किसानों की लागत निकलनी मुश्किल हो रही है. उन्होंने मांग की है कि जल्द से जल्द मंडियों को खोला जाए और डिस्टेंस का पालन करते हुए किसान सब्जियां लेकर पहुंचे और उनकी बिक्री कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details