उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 28, 2020, 4:30 AM IST

ETV Bharat / briefs

टिड्डियों का दल पहुंचा महराजगंज, हमले से किसान परेशान

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में बड़ी संख्या में टिड्डियों के दल ने हमला बोल दिया. टिड्डियों के हमले से गांव में हड़कंप मच गया. जिसे देख किसान परेशान हो गए. इस दौरान किसानों ने थाली बर्तन बजाकर टिड्डियों को भगाने की पूरी कोशिश की.

हमले से किसान परेशान
हमले से किसान परेशान

महराजगंज: यूपी सीमा पर टिड्डी दल पहुंच चुका है. झुंड में टिड्डियों के दल का विभिन्न जनपदों में पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है. वहीं जिले के पनियरा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा औरहियां में अचानक बड़ी संख्या में टिड्डियों ने हमला कर दिया, जिसे देखकर किसानो में हड़कंप मच गया.

गांव के किसान अपनी फसलों को लेकर परेशान हो गए. सूचना पाकर जिले के कृषि विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और किसानों के सहयोग से टिड्डियों को भगाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया. किसानों का कहना है कि टिड्डियों के हमले से बचाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो धान की फसल किसानों की बर्बाद हो जाएगी.

दरअसल, काफी समय से भारत के तमाम राज्यों में टिड्डी दल ने प्रवेश कर किसानों में दहशत पैदा कर दी है. हालांकि शासन-प्रशासन ने टिड्डी दलों के आने की सूचना दी थी, लेकिन फिर भी लोगों का बड़ा नुकसान हुआ है. टिड्डियों के दलों के कई वीडियो सामने आए हैं. लाखों करोड़ों की संख्या में ये टिड्डी किसानों को नुकसान पहुंचा चुके हैं. साथ ही किसानों को बर्तन और टिन के डिब्बे पास रखने की भी हिदायत दी गई थी, ताकि इनके शोर से टिड्डियों को भगाया जा सके.

ग्राम प्रधान भागीरथी ने बताया कि टिड्डियों के हमले को देखते हुए अधिकांश लोग अपने घरों की खिड़कियों और दरवाजे को बंद कर दिया. वहीं लोगों ने थाली बर्तन और बाजा बजाकर किसी तरह से टिड्डियों को भगाया. अभी भी कुछ टिड्डियां यहां रुकी हुई हैं, जिसे लेकर किसान काफी चिंतित और परेशान हैं. टिड्डियों ने किसानों के आम की फसल का बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details