उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

प्रतापगढ़ : पूर्व वायु सैनिक ने बढ़ाया जिले का सम्मान, पीसीएस में हासिल किया दूसरा स्थान

पीसीएस 2016 का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को आया. जो जनपद के लिए खुशियों भरा रहा. जहां विनोद पांडेय ने पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया. वहीं पीसीएस परीक्षा में मनाली चंद्रा का चयन वाणिज्य कर अधिकारी के पद पर हुआ. वह इंटर कालेज बिनैका के प्रधानाचार्य शशिभाल त्रिपाठी की पुत्री हैं. मनाली का चयन होने पर उनके घर लोग खुशी मना रहे हैं.

By

Published : Feb 23, 2019, 9:40 PM IST

पूर्व वायु सैनिक ने बढ़ाया जिले का सम्मान

प्रतापगढ़ :दशकों से आपराधिक गतिविधियों के लिए ही चर्चा में रहा है लेकिन कल शाम जब यह जिला चर्चा में आया तो इसकी वजह कुछ और ही थी. जी हां, प्रतापगढ़ के विनोद पांडेय ने यूपी पीसीएस की परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल कर जिले का गौरव बढ़ाया. इस बार पीसीएस का रिजल्ट आते ही विनोद पांडेय की खुशियों का कोई ठिकाना ही नहीं रहा. उन्होंने न सिर्फ परीक्षा उत्तीर्ण की बल्कि प्रदेश में दूसरा स्थान भी हासिल किया. विनोद पांडेय एक बेहद सामान्य किसान परिवार से हैं.

पूर्व वायु सैनिक ने बढ़ाया जिले का सम्मान


पिता सूर्य प्रसाद पांडेय ने बेटे की प्रतिभा को देखते हुए दो बेटियों की जिम्मेदारी के बावजूद विनोद की शिक्षा में कभी कोई कमी नहीं रहने दी. विनोद की प्राथमिक शिक्षा सरकारी स्कूल से ही हुई है. उसके बाद स्नातक उन्होंने अजमेर से किया. स्नातक के बाद ही 1997 में उनका चयन एयरफोर्स में हो गया. इसके बाद 2016 तक नौकरी करते हुए अपनी पढ़ाई जारी रखी. जिसके परिणाम स्वरूप मनोरंजन कर निरीक्षक के पद पर उनका चयन हो गया. 2018 में कौशाम्बी जिले में बतौर न्यायिक मजिस्ट्रेट भी काम किया, लेकिन वे यही नहीं रुके और पीसीएस की तैयारी जारी रखी. अंततः उन्हें सफलता मिली. उन्होंने बताया कि उनकी इस सफलता में उनकी दोनों बेटियों, पत्नी और माता-पिता का बहुत बड़ा हाथ है.

पूर्व वायु सैनिक ने बढ़ाया जिले का सम्मान

विनोद कहते हैं कि सफलता के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है. कड़ी मेहनत और लगातार प्रयत्न कर मुश्किल से मुश्किल लक्ष्य भी आसानी से हासिल किया जा सकता है. किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए यह जरूरी है. पीसीएस परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल करने वाले विनोद कुमार पांडेय की शुरुआती शिक्षा-दीक्षा गांव में स्थित प्राथमिक स्कूल से हुई. बारहवीं तक की पढ़ाई भी उन्होंने लालगंज जैसे ग्रामीण इलाके से ही की. इसके बाद वह एयरफोर्स में भर्ती हो गए. नौकरी के दौरान वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करते रहे. विनोद ने कभी कोचिंग का सहारा नहीं लिया. अपनी मेहनत और लगन के बल पर ही उन्होंने 2016 में पीसीएस जे की परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया और सिविल जज बन गए.

पूर्व वायु सैनिक ने बढ़ाया जिले का सम्मान

पीसीएस 2016 की परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल करने वाले विनोद कुमार पांडेय के पिता सूर्यप्रसाद पांडेय लालगंज पोस्ट आफिस में एजेंट हैं. माता लीलावती देवी गृहणी हैं. माता-पिता के इकलौते बेटे विनोद की दो बहनों की शादी हो चुकी है. विनोद की पत्नी रेखा पांडेय भी गृहणी हैं. उनकी दो बेटियां हैं. परिवार प्रयागराज के शांतिपुरम में रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details