उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ईद मुबारक: शांति और सद्भाव के बीच अदा की गई ईद-उल-फितर की नमाज

By

Published : Jun 5, 2019, 1:59 PM IST

मुस्लिमों का पवित्र त्योहार ईद-उल-फितर पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. सुबह से ही ईद की नमाज राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी शहरो में विभिन्न ईदगाहों, खानकाहों और मस्जिदों में अदा की गई. इस दौरान पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खास इंतजाम किये हैं.

राज्यपाल राम नाईक और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस पर्व पर शुभकामनाएं देने ऐशबाग स्थित ईदगाह पहुंचे.

लखनऊ: राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में ईद-उल-फितर का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. ईद के चांद के दीदार के बाद बुधवार की सुबह राजधानी की प्रमुख ऐशबाग स्थित ईदगाह सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों पर ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई. इस दौरान लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर बधाई दी. वहीं, राज्यपाल राम नाईक और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस पर्व पर शुभकामनाएं देने ऐशबाग स्थित ईदगाह पहुंचे.

राज्यपाल राम नाईक और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस पर्व पर शुभकामनाएं देने ऐशबाग स्थित ईदगाह पहुंचे

ईद-उल-फितर पर प्रदेश में लाखों लोगों ने नमाज पढ़ी और एक दूसरे को मुबारकबाद दी. लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह में कड़ी सुरक्षा के बीच नमाज अदा की गई. पीतलनगरी मुरादाबाद में ईद का पर्व जोश और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. बुधवार सुबह ऐतिहासिक ईदगाह के मैदान में पचास हजार से अधिक नमाजियों ने ईद की नमाज अदा की. इस दौरान शहर के इमाम ने ईद की नमाज अदा करवाई, जहां एक साथ दुआ के लिए हाथ उठे. इसके बाद एक दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद पेश की.

यूपी में शांति और सद्भाव के बीच अदा की गई ईद-उल-फितर की नमाज

ईद की नमाज अदा कर ईदगाह से लौटे रोजेदारों को आजमगढ़ के जिला अधिकारी शिवाकांत द्विवेदी और पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने गले मिलकर मुबारकबाद दी. इन प्रशासनिक अधिकारियों ने जनपद के जनप्रतिनिधियों से भी गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी.

मिर्जापुर में शांति और एकता का प्रतीक ईद का त्यौहार बड़े हर्ष उल्लास और धूमधाम के साथ मनाया गया. जनपद के हर तहसील ब्लॉकों में ईदगाह और मस्जिदों में अदा की गई. इसके बाद सभी ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की दी बधाई. इमामबाड़ा ईदगाह पर अपर जिला अधिकारी यूपी सिंह ने सभी जनपद वासियों को ईद की बधाई दी.

यूपी में शांति और सद्भाव के बीच अदा की गई ईद-उल-फितर की नमाज

कन्नौज जिले की तीनों विधानसभाओं में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईद की नमाज अदा की गई. नमाज के स्थान के आसपास पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के चाकचौबंद व्यवस्था की गई. छिबरामऊ तहसील में ईद की नमाज के बाद नमाजियों को पर्यावरण सुरक्षा के लिए विश्व पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाने के लिए भी जागरूक किया गया.

शांति और सद्भाव के बीच अदा की गई ईद-उल-फितर की नमाज.

प्रयागराज में ईदगाह में बड़ी संख्या में रोजेदारों ने ईद की नमाज अदा की. इसके साथ गोरखपुर में ईद धूमधाम से मनाई गई. गोरखपुर व बस्ती मंडल के ईदगाहों पर नमाज अदा की गई और अमन की दुआएं मांगी गईं. इस मौके पर बच्चे व बुजुर्गों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. नमाज खत्म होने के साथ ही लोगों ने एक दूसरे से गले मिल कर खुशियों का इजहार किया. इस दौरान नमाज को लेकर प्रशासन ने कड़ी चौकसी बरती.


बलरामपुर जिले में भी खुशियों की ईद मनाई जा रही है. बलरामपुर जिले के तकरीबन दो दर्जन ईदगाह पर हजारों की संख्या में रोजेदारों ने ईद की नमाज अदा करके अल्लाह का शुक्रिया किया और विश्व शांति के लिए दुआएं मांगी. बलरामपुर नगर के साथ साथ जिले के तुलसीपुर, गैंसड़ी, पचपेड़वा, हर्रैया सतघरवा, ललिया, शिवपुरा, उतरौला, रेहरा बाजार, सादुल्लाहनगर सहित अन्य सभी कस्बों और गांवों में ईद की नमाज़ अदा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details