उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फतेहपुर : शौचालय निर्माण कार्य में देरी पर डीएम ने अधिकारियों को दिया नोटिस

By

Published : Jun 17, 2020, 6:21 PM IST

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के डीएम संजीव सिंह ने शौचालयों के निर्माण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को नोटिस देकर उनसे जवाब मांगा है. सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक सामुदायिक शौचालय निर्मित कराया जा रहा है. इसी क्रम में जिले में 200 से अधिक सामुदायिक शौचालय पूर्ण हो चुके हैं और शेष सामुदायिक शौचालयों को जून के अंत तक निर्मित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

dm issued notice to officials
बैठक करते जिलाधिकारी संजीव सिंह

फतेहपुर: जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए जा रहे सामुदायिक शौचालयों के निर्माण को लेकर जिलाधिकारी संजीव सिंह बेहद संजीदा हैं. इसके निर्माण में हो रही देरी को लेकर उन्होंने जिले के सभी ब्लॉकों के एडीओ और डीपीआरओ को नोटिस थमा दिया और उनसे स्पष्टीकरण तलब कर लिया. योजना में बतौर कार्यदायी विभाग कार्य कर रहे पंचायत राज विभाग की लापरवाही पर उसे सख्त हिदायत दी.

डीएम संजीव सिंह और सीडीओ सत्य प्रकाश ने सभी ब्लॉकों के बीडीओ और एडीओ के साथ बैठक कर कार्यों का जायजा लिया. इस दौरान ब्लॉकवार बनाए जा रहे शौचालयों की कार्य प्रगति की समीक्षा की, जिसमें कार्य की रफ्तार धीमी पाए जाने पर आलाधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की. साथ ही डीपीआरओ अजय आनंद सरोज और सभी ब्लॉकों के एडीओ पंचायतों को नोटिस देते हुए स्पष्टीकरण तलब कर दिया.

बैठक की जानकारी देते डीएम ने बताया कि संतोषजनक जवाब न मिलने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी. बैठक में प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा कार्य के अंतर्गत पर्याप्त रोजगार देने की समीक्षा हुई, जिसमें डीएम ने जल दर्पण अभियान के तहत श्रमिकों को काम दिए जाने के निर्देश दिए.

बैठक के उपरांत डीएम एवं सीडीओ ने भिटौरा विकासखंड के जमरावा ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का लेआउट तैयार करवाकर निर्माण कार्य शुरू करवाया. आलाधिकारियों ने फावड़ा चलाकर शौचालय की नींव रखी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details