उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भदोही: लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज, युद्ध स्तर पर जुटा जिला निर्वाचन आयोग

By

Published : Feb 9, 2019, 11:32 AM IST

आगामी लोकसभा-चुनाव को देखते हुये जिला निर्वाचन आयोग कमर कस चुका है. इस चुनाव को लेकर मतदाता-पुनरीक्षण अभियान के बाद मतदाता-सूची का प्रकाशन तक की तैयारी पूरी हो चुकी है.

भदोही में लोकसभा चुनाव की तैयारियां युद्ध स्तर पर.

भदोही: लोकसभा-चुनाव का बिगुल बजने में थोड़ा ही समय बचा है ऐसे में जिला निर्वाचन आयोग की तैयारियां जोरों पर है. इस चुनाव को लेकर मतदाता-पुनरीक्षण अभियान के बाद मतदाता-सूची का प्रकाशन भी हो गया है. इसके बाद जनपद में 31361 मतदाताओं की बढ़ोतरी हुई है ,वहीं 14641 बोगस मतदाताओं का नाम भी सूची से बाहर किया गया है. अगले आम चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने जिलेभर में 1293 पोलिंग स्टेशन बनाएगा वहीं 1544 ईवीएम मशीन और उतने ही वीवीपैट प्रयोग में लाए जाएंगे.

इस बार 2087 बैलट यूनिट बनाए गए हैं जो 1293 बूथों पर आम लोकसभा चुनाव के समय सक्रियता से काम करेंगे. इसके साथ ही अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों को साधारण बूथों में मिला दिया गया है. लोकसभा चुनाव अच्छे से संपादित हो इसके लिए 22 नोडल अधिकारी चयनित किए गए हैं और उन्हें अपने कामों की ट्रेनिंग निर्वाचन आयोग के द्वारा दिया जा रहा है. जिले में लगभग 66 हजार निर्वाचन कर्मियों की आवश्यकता होगी, निर्वाचन आयोग द्वारा एक एलईडी वैन चलाई जाएगी जो बूथों पर जाकर लोगों को जागरूक करेगी. इस चुनाव में आयोग के टोल फ्री नंबर पर चुनाव के दौरान आम-जन निर्वाचन अधिकारी से संपर्क कर सकते है.

अगले सप्ताह से निर्वाचन आयोग द्वारा जिले में निर्वाचन कर्मियों की ट्रेनिंग की शुरुआत भी कर दी जाएगी. इसमें 25-25 लोगों का समूह बनाकर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा. इसमें 70 से 80 मास्टर ट्रेनर होंगे जो निर्वाचन कर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे. मतदाता सूची के मुताबिक अब भदोही जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 1153828 हो गई है, जिसमें 630651 पुरुष है तो वहीं 523109 महिलाएं मतदाताओं की संख्या है. वहीं जेंडर आकड़े की बात करें तो इस मामले में कोई बड़ा सुधार देखने को नहीं मिला है. वर्तमान में मतदाता जेंडर आकड़ा 829 है जबकि यह संख्या 950 महिलाओं की होनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details