उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

लॉकडाउन में छूट मिलने पर सोरों पहुंचे श्रद्धालु, अस्थि विसर्जन के बाद किया पिण्ड दान

प्रदेश सरकार ने मंगलवार को श्रद्धालुओं को तीर्थ नगरी सोरों आने की छूट दे दी है. बुधवार को 12 से अधिक श्रद्धालु पास बनवाकर सोरों पहुंचे, जहां उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए धार्मिक क्रिया-कलापों के अलावा मृत परिजनों की अस्थियों का विसर्जन किया.

By

Published : May 28, 2020, 7:22 AM IST

devotees reached soron.
श्रद्धालु पहुंचे सोरों.

कासगंजःलॉकडाउन के कारण पिछले दो महीने से जनपद की तीर्थ नगरी सोरों में कई राज्यों से आने वाले श्रद्धालु नहीं पहुंच रहे थे. इस कारण सोरों शूकर क्षेत्र के तीर्थ पुरोहितों के सामने अर्थिक संकट उत्पन्न हो गया था. इस सिलसिले में पुरोहित समाज ने डीएम के माध्यम से सरकार के सामने यहां आने वाले लोगों को छूट देने का आग्रह किया था. इस मामले को संज्ञान में लेते हुए शासन ने श्रद्धालुओं को यहां आने की छूट दे दी है.


तीर्थ नगरी सोरों एक पौराणिक धार्मिक नगरी है. यहां स्थित हरिपदी गंगा में स्नान करने और अपने मृत परिजनों की अस्थियां विसर्जन के लिए सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. प्रदेश के विभिन्न जनपदों के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश के साथ अन्य राज्यों से भी लोग आते हैं. लॉकडाउन की वजह से कोई भी व्यक्ति यहां नहीं पहुंच पा रहा था, जिसके चलते सोरों के पुरोहित समाज को अर्थिक क्षति हो रही थी और परिवार का भरण-पोषण कठिन हो गया था.

सोरों के पुरोहितों और कई संस्थाओं ने जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह के मध्याम से शासन को अपनी समस्या से अवगत कराया. इसके बाद शासन स्तर से उत्तर प्रदेश व राजस्थान में बातचीत होने के बाद मंगलवार से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों को आने की अनुमति मिल गई. बुधवार को 12 से अधिक श्रद्धालु पास बनवाकर सोरों पहुंचे, जहां उन्होंने धार्मिक क्रिया-कलापों के अलावा मृत परिजनों की अस्थियां विसर्जित करने के बाद पिण्ड दान भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details