उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

लखनऊ: इस बार नगर निगम की सदन की बैठक में यह होगा प्रमुख मुद्दा

लॉकडाउन लगने के बाद से अभी तक सामान्य सदन की बैठक नहीं हो सकी है. इस बार सामान्य सदन में हंगामा होने के आसार हैं. 12 अक्टूबर को होने वाले सामान्य सदन में महापौर ने जल निगम के अधिकारियों को बुलाने का नगर आयुक्त को निर्देश दिया है.

By

Published : Oct 9, 2020, 9:53 PM IST

etv bharat
नगर निगम के सामान्य सदन में हंगामा होने के आसार.

लखनऊ: जल निगम का सीवर कार्य में मनमानी और विकास कार्यों को शुरू करने में हो रही देरी जैसे मुद्दे लखनऊ नगर निगम की सदन की बैठक में उठेंगे. लाइन खोदकर नई सड़क को बर्बाद कर रहे जल निगम के अधिकारियों से इस बार पार्षद सदन में सीधे जवाब मांगेंगे. 12 अक्टूबर को होने वाले सामान्य सदन में महापौर ने जल निगम के अधिकारियों को बुलाने का नगर आयुक्त को निर्देश दिया है.

लॉकडाउन लगने के बाद से अभी तक सामान्य सदन की बैठक नहीं हो सकी है. इस बार सामान्य सदन में हंगामा होने के आसार हैं. पिछली बार विशेष सदन में पार्षदों ने शहर की सड़कों को बदहाल करने के जिम्मेदार जल निगम के अधिकारियों को सदन में बुलाने की मांग की थी. उनका आरोप था कि जल निगम नई सड़क को बिना सोचे-समझे खोद दे रहा है. जब उनसे सड़क बनने से पहले सीवर लाइन डालने को कहा जाता है तो उस समय वह शांत रहते हैं. सड़क बनते ही खुदाई शुरू हो जाती है. बारिश में रोक के बाद भी सड़क खोदने का काम जारी रहा.

महापौर संयुक्ता भाटिया का कहना है कि जल निगम के अधिकारी इस बार सदन में मौजूद रहेंगे. इसके लिए नगर आयुक्त को पत्र भेजने को कहा गया है. नगर निगम की बेशकीमती जमीन को प्रॉपर्टी डीलर को देने के लिए प्रस्ताव दिया गया है. इंदिरा प्रियदर्शिनी वार्ड के पार्षद राम कुमार वर्मा की ओर से यह प्रस्ताव सदन में पास होने के लिए भेज दिया गया है. इसमें कहा गया है कि चांदन गांव की करीब 3290 वर्ग मीटर जमीन प्रॉपर्टी डीलर को दे दी जाय, क्योंकि यह अलग-अलग है और उसके बदले दूसरी जमीन ले ली जाय. जबकि यह कहा जा रहा है कि नगर निगम की जमीन की लोकेशन अच्छी है, इसीलिए प्रॉपर्टी डीलर की इस पर नजर है.

यह प्रस्ताव भी आएंगे सदन में

गणेशगंज में सराय फाटक के पास सामुदायिक केंद्र का किराया तय करने व कई सड़कों के नामकरण का प्रस्ताव पेश किया जाएगा. इसमें मुंशीपुलिया चौराहे से अरविंदो पार्क होते हुए सुषमा हॉस्पिटल तक जाने वाले मार्ग का नाम पार्षद स्वर्गीय वीरेंद्र जसवानी वीरू के नाम पर नामकरण किया जाएगा. हैदरगंज वार्ड के नए मोहल्लों को गृहकर निर्धारण की सूची में शामिल करना. गणेशगंज सराय फाटक सामुदायिक केंद्र का किराया निर्धारण. झंडे वाले पार्क के चारों द्वारों का नामकरण. हिंद नगर वार्ड नेबरहुड पार्क में शहीद चंद्रशेखर आजाद व सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगाना. चिनहट द्वितीय वार्ड में चार पार्कों का नामकरण. विभव खंड गोमती नगर में छत्रपति शिवाजी नाम पर प्रवेश द्वार का निर्माण. इंदिरा प्रियदर्शिनी वार्ड में भूमि का विनियम किया जाना. डालीगंज रेलवे क्रॉसिंग स्थिति रैन बसेरा का नामकरण श्रीमती कमलेश शुक्ला के नाम पर.

संशोधित प्रचार नियमावली को मिलेगी मंजूरी

नगर निगम ने आपत्तियों के निस्तारण के बाद प्रचार नियमावली में संशोधन किया है. इसे नगर निगम सदन में पेश किया जाएगा. मंजूरी मिलने के बाद सरकारी गजट में प्रकाशन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details