उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

वेटनरी और फिशरी के कॉलेज शुरू करेगा केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय

रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय किसानों की मदद के लिए दो नए महाविद्यालय की स्थापना करने जा रहा है. इन दोनों महाविद्यालयों से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के किसान लाभ उठा सकेंगे.

By

Published : Feb 25, 2019, 4:56 PM IST

केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय किसानों की मदद के लिए दो नए महाविद्यालय की स्थापना करेगा

झांसी:रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय किसानों की मदद के लिए दो नए महाविद्यालय की शुरुआत करने जा रहा है. झांसी स्थित इस केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधीन दो नए महाविद्यालय मध्य प्रदेश के दतिया में स्थापित किये जाने हैं.दोनों ही महाविद्यालय एक साथ एक परिसर में बनाये जाने हैं.एक महाविद्यालय वेटनरी का जबकि एक फिशरी काहोगा.

किसानों की मदद के लिए दो नए महाविद्यालयों की स्थापना
विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि इससेपशुपालन और मछली पालन करने वाले किसानों को कई तरह का लाभ मिलेगा.महाविद्यालय आसपास के पशुपालकों और मछली पालकों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए शोध और सुझाव पर ध्यान देगा.इन दोनों महाविद्यालयों सेउत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के किसानों को लाभ मिलेगा.बहुत जल्द महाविद्यालयके निर्माण का काम शुरू हो जाएगा.विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अरविन्द कुमार नेबताया कि, पशु चिकित्सा और मात्स्यिकी महाविद्यालयों को स्थापित किया जा रहा है.ये महाविद्यालय दतिया जिले के नोनेर में बनाये जा रहे हैं.इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने187 एकड़भूमि का आवंटन किया है और इसी भूमि पर दोनों महाविद्यालयों की स्थापना होगी.महाविद्यालय सेसमीपवर्ती उत्तर प्रदेश और राजस्थान के किसान भी लाभान्वित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details