उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

‘दस्तक’ अभियान को झण्डी दिखा सीएम ने किया रवाना

By

Published : Feb 10, 2019, 12:32 PM IST

फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में फैले जापानी इन्सेफाइटिस अथवा दिमागी बुखार की रोकथाम और उपचार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ‘दस्तक’ अभियान की शुरूआत की. गोरखपुर बस्ती मंडल की 33 वैनों को सीएम हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, साथ ही तिरंगे के तीन रंग के तीन जागरूकता बैलून भी छोड़े.

‘दस्तक’ अभियान को झण्डी दिखा सीएम ने किया रवाना

गोरखपुर:जापानी इन्सेफाइटिस और अन्य संचारी रोगों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग इस क्रम में दस्तक 4 अभियान 10 से 28 फरवरी तक चलाया जाएगा. इस पूरे अभियान को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इस दौरान स्वास्थ्य विभाग, आंगनबाड़ी और आशा बहू मौजूद रही.गोरखनाथ मंदिर परिसर में स्वास्थ्य विभाग, आंगनबाड़ी कर्मचारी, आशा बहुएं और स्कूली बच्चों ने दिमागी बुखार और संचारी रोगों से निपटने के लिए दस्तक अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

‘दस्तक’ अभियान को झण्डी दिखा सीएम ने किया रवाना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किये गए इस अभियान के तहत जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारीयों को दो दिवसीय प्रशिक्षण के साथ ही अभियान में प्रयोग किये जाने वाले ऑडियो-विज़ुअल, रेडियो विज्ञापन, इन्सेफलाइटिस से संबधित सावधानी के उपाय की सामग्री और स्वच्छता किट सहित जानकारी प्रदान किया गया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व प्रमुख सचिव चिकित्सा शास्त्र प्रशांत द्विवेदी ने कार्यक्रम की शुरुआत हरी झंडी दिखाकर दस्तक टीम को रवाना किया. यह टीम शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर आम लोगों में दिमागी बुखार से लड़ने के लिए जन जागरूक करेगी. इसके बचाव और उपाय को लोगों को बताएगी.

‘दस्तक’ अभियान

अभियान में प्रदेश के पांच साल से कम उम्र के सभी बच्चों में खून की कमी की जांच, छः माह से पांच वर्ष तक के गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान और नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ‘ए’ का घोल दिया जायेगा. साथ ही दस्त रोग, निमोनिया और जन्मजात बीमारियों से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उन्हें निःशुल्क जांच उपचार और परिवहन सेवा दी जायेगी.

जापानी इन्सेफलाइटिस से प्रभावित जिलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जा रहा दस्तक अभियान लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करेगा. इस अभियान में राज्य के 38 प्रभावित जिलों में टीवी, रेडियो, और समाचार पत्रों के माध्यम से जापानी इन्सेफलाइटिस से सम्बंधित जानकारी और बचाव के उपाय प्रसारित किये जायेंगे.

स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता गोरखपुर एवं बस्ती मंडल के सात प्रभावित जिलों में घर-घर जाकर जापानी इन्सेफलाइटिस के उपचार और बचाव के बारे में लोगों को बताएँगे.

इस संबंध में गोरखपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्रीकांत तिवारी ने बताया कि दस्तक अभियान में आशा बहुएं व आंगनबाड़ी कार्यकत्री गांव और शहर के हर घर में जाकर दरवाजा खटखटा कर लोगों को जेई एवं संचारी रोगों से बचाव के उपाय बताएंगी. सफाई के बारे में जागरूक करेगी.

मच्छरों के लार्वा के पनपने के स्थानों व सूअर बेड़ो की विशेष सफाई के बारे में बताया जाएगा. दस्तक अभियान के स्कूली बच्चों, शिक्षकों और सामाजिक संगठनों के सहयोग से जन जागरूकता रैली निकाली गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details