उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीतापुर: चीन के राष्ट्रपति का फूंका पुतला, चाइनीज सामान के बहिष्कार की उठी मांग

By

Published : Jun 19, 2020, 5:33 PM IST

यूपी के सीतापुर में चीन के राष्ट्रपति शी जिगपिंग का पुतला फूंका गया. इसके साथ ही लोगों ने चाइनीज वस्तुओं को जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

sitapur news
सीतापुर में चाइनीज वस्तुओं को जलाया गया

सीतापुर:जनपद के विकास खंड सिधौली के मनिकापूर चौराहे पर हमराह एक्स कैडेट एनसीसी सेवा संस्थान के तहत चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका गया. इसके साथ ही चाइनीज वस्तुओं को जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. संस्थान के सचिव ने सरकार से शहीदों के परिवार की मदद करने की मांग की है.

चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार की मांग
लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए. इसके बाद से देशभर में चीन की वस्तुओं का त्याग करने की मांग हो रही है. इसके चलते शुक्रवार को हमराह एक्स कैडेट एनसीसी सेवा संस्थान के तत्वावधान में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका गया. इसके साथ ही चाइनीज सामान को आग के हवाले कर लोगों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान संस्था के सभी सदस्यों ने चाइनीज सामान का उपयोग न करने की शपथ ली. साथ ही लोगों से चाइनीज सामान का इस्तेमाल न करने की अपील की.

चीन को दिया जाए करारा जवाब
संस्थान के सचिव ज्ञानेश पाल ने कहा कि शहीदों की इस शहादत को भुलाया नहीं जा सकता है. हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि चीन की इस हरकत का उन्हें कड़ा जवाब दिया जाए. उन्होंने लोगों से कहा कि हमारे देश के जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि तभी मिलेगी, जब पूरा देश चाइनीज सामान का बहिष्कार करेगा.

शहीदों की पत्नी को कहा जाए वीर वधू
सचिव ने कहा कि वीर सपूतों के बच्चों को सैनिक स्कूल में दाखिला दिलवाया जाए. इसके साथ ही उनके परिवार को आर्थिक मदद भी दी जाए. उन्होंने कहा कि शहीदों की पत्नी को विधवा नहीं, बल्कि वीर वधू कहा जाए. इससे वे खुद को सम्मानित महसूस करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details