उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CM योगी ने वर्चुअल माध्यम से 'वन्य प्राणी सप्ताह-2020' का किया समापन

राजधानी लखनऊ में एक अक्टूबर से वन्य प्राणी सप्ताह-2020 का आयोजन किया जा रहा था. बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने वन्य प्राणी सप्ताह का समापन किया. इस मौके पर वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान मौजूद रहे.

By

Published : Oct 7, 2020, 10:56 PM IST

Published : Oct 7, 2020, 10:56 PM IST

सीएम योगी
सीएम योगी

लखनऊ:राजधानी में एक अक्टूबर से वन्य प्राणी सप्ताह-2020 का आयोजन किया जा रहा था. इस मौके पर वर्चुअल तरीके से बच्चों की कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. बुधवार को वन्य प्राणी सप्ताह का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समापन किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गिद्धों के संरक्षण पर किए गए शोध पुस्तक का विमोचन भी किया. इस दौरान उन्होंने वन्यजीवों के स्वच्छंद विचरण हेतु पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र की तैयारी पर लिखी गई पुस्तक गढ़ा कारीडोर और बाल्मीकि की पर्यावरण चेतना का विमोचन भी किया. इस मौके पर वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान भी मौजूद रहे.

एक अक्टूबर से चल रहे वन्य प्राणी सप्ताह का बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समापन किया. इस मौके पर महराजगंज में बन रहे जटायु संरक्षण केंद्र का शिलान्यास भी उन्होंने किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वन्य प्राणियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए लगातार कार्य कर रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संस्कृति में वन एवं वन्य प्राणियों का विशेष महत्व है. गिद्ध संरक्षण केंद्र पर्यावरण की शुद्धि का माध्यम बनेगा. साथ ही प्रकृति के संरक्षण और महराजगंज क्षेत्र में इको टूरिज्म की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी. कोविड-19 के महामारी के दौरान प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस वर्ष रिकार्ड 25 करोड़ पौधे लगाए गए. इससे प्रदेश का हरित क्षेत्र भी बढ़ा है. सीएम योगी ने कहा कि तीन वर्षों में सरकार के प्रयासों से ही टाइगर, गैंडा और हाथी की संख्या में वृद्धि हुई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वन्य प्राणी सप्ताह के समापन के दौरान प्रतियोगिताओं के विजेताओं को ऑनलाइन पुरस्कार वितरित किया और उनसे संवाद भी किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश देश का रोल मॉडल बन रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details