उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

अंतरराष्ट्रीय रैकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को मिला दूसरा स्थान

ब्रिटेन की प्रख्यात रैकिंग एजेंसी टाइम्स हायर एजुकेशन ने विश्वविद्यालयों की अंतरराष्ट्रीय रैकिंग 2020 में एएमयू को फिजिकल साइंस वर्ग में भारतीय विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान प्रदान किया है.

By

Published : Jun 9, 2020, 10:05 PM IST

etv bharat
अंतराष्ट्रीय रैकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को मिला दूसरा स्थान

अलीगढ़: ब्रिटेन की प्रख्यात रैकिंग एजेंसी टाइम्स हायर एजुकेशन ने विश्वविद्यालयों की अन्तर्राष्ट्रीय रैकिंग 2020 में एएमयू को फिजिकल साइंस वर्ग में भारतीय विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान प्रदान किया है. ज्ञात हो कि यह स्थान भारत के नामचीन टेक्नोलोजी संस्थानों के अतिरिक्त विश्वविद्यालयों के वर्ग में दिया गया है. एएमयू ने फिजिकल साइंस वर्ग में साइटेशन के आधार पर 50.7 तथा रिसर्च में 11.7 स्कोर प्राप्त किया है. जो 2019 के मुकाबले अधिक है.

इसके अतिरिक्त एएमयू ने शिक्षण एवं शोध, साइटेशन, अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग तथा ज्ञान परख शोध कार्यों के प्रकाशन के आधार पर बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, जाधवपुर यूनिवर्सिटी, जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी तथा दिल्ली विश्वविद्यालय को भी पीछे छोड़ दिया है.

इसे भी पढ़ें-अलीगढ़: युवती ने मां पर जबरन दूसरे समुदाय के लड़के से शादी कराने का लगाया आरोप

रैकिंग में एएमयू के जीव विज्ञान संकाय ने भी भारतीय विश्वविद्यालयों के मध्य प्रथम स्थान ग्रहण किया है. जो एएमयू के शताब्दी वर्ष के अवसर पर एक बड़ी कामयाबी है. एएमयू के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने इस सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि एएमयू की अच्छी रैकिंग इस संस्था के स्तर में आने वाले सुधार की परिचायक है. उन्होंने कहा कि एएमयू अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था है तथा इस उपलब्धि के लिये सम्बिन्धत संकायों के डीन तथा विभागों के अध्यक्ष, शिक्षक तथा अन्य सहयोगी बधाई के पात्र हैं. कुलपति ने कहा कि इससे विश्वविद्यालय के सम्मान में बढ़ोतरी हुई है.

रैकिंग कमेटी के अध्यक्ष प्रो. एम सालिम बेग ने कहा कि इस रैकिंग से स्पष्ट है कि एएमयू में उच्च स्तर का शोध होता है. जिसको अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाएं भी स्वीकार करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details