उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

सूर सरोवर झील बनी 63 से ज्यादा प्रवासी परिंदों का आशियाना

वर्ल्ड वेटलैंड डे पर पहली बार कीठम में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है. वेटलैंड डे के अवसर पर यह आयोजन हुआ है. वेटलैंड और बर्ड्स दोनों के बचाने के लिए ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए.आगरा की कीठम झील में 63 से ज्यादा प्रवासी पक्षी आए हुए हैं

By

Published : Feb 3, 2019, 5:06 AM IST

Etv Bharat


आगरा: कीठम स्थित सूर सरोवर झील पर वर्ल्ड वेटलैंड डे पर वर्ल्ड वेटलैंड फेस्टिवल का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि डॉ रामशंकर कठेरिया और विशिष्ट अतिथि मुख्य वन संरक्षक पश्चिमी क्षेत्र कानपुर सुनील चौधरी रहे. देश में 12000 से ज्यादा बर्ड्स की प्रजाति हैं, जिनमें से 63 प्रजाति कीठम झील में पाई जाती हैं. इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने बर्ड्स पर और प्रकृति पर आधारित पेंटिंग बनाई.उसके साथ ही वन्यजीव फोटो ग्राफ्स की फोटोग्राफी पर प्रदर्शनी भी लगाई गई. जिसका उद्घाटन मुख्य वन संरक्षक एके सिंह ने किया. पेंटिंग और फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे प्रतियोगियों को मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि की ओर से पुरस्कार दिए गए.

सूर सरोवर झील बनी 63 से ज्यादा प्रवासी परिंदों का आशियाना



मुख्य वन संरक्षक (पश्चिमी क्षेत्र कानपुर) सुनील चौधरी ने कहा कि वर्ल्ड वेटलैंड डे पर पहली बार कीठम में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है. वेटलैंड डे के अवसर पर यह आयोजन हुआ है. वेटलैंड और बर्ड्स दोनों के बचाने के लिए ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए.आगरा की कीठम झील में 63 से ज्यादा प्रवासी पक्षी आए हुए हैं. इस अवसर पर बर्ड फेस्टिवल में स्थानीय लोगों को प्रवासी पक्षियों और वेटलैंड के संरक्षण के बारे में भी जानकारी दी गई.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एससी एसटी आयोग के अध्यक्ष और आगरा सांसद रामशंकर कठेरिया ने कहा कि पक्षी मानव जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा है. आदिकाल से पक्षियों का मानव जीवन में बहुत महत्व है. पक्षी बहुत सेंसेटिव होते हैं.सबसे पहले किसी भी संकट, भूकंप, आंधी और तूफान की जानकारी हो जाती है.इसलिए पक्षियों के प्रति लोगों को बढ़ाना चाहिए और उनकी देख-रेख करनी चाहिए. इस अवसर पर आगरा के तमाम स्कूलों के छात्र-छात्राएं, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर, शहर के कारोबारी और तमाम विजिटर सूर सरोवर वर्ल्ड सेंचुरी में प्रवासी परिंदों का कलरव देखने के लिए पहुंचे.


कार्यक्रम संयोजक और वन एवं वन्य जीव विभाग के चंबल सेंचुरी प्रोजेक्ट के डीएफओ आनंद कुमार ने बताया कि बर्ड फेस्टिवल में चित्रकला प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में सौम्या शर्मा प्रथम स्थान पर, संकल्प सिंह द्वितीय और साक्षी बघेल तृतीय स्थान पर रही. वहीं सीनियर वर्ग में अलीना माजिद प्रथम स्थान, सनी चौधरी द्वितीय, कुमारी काजल खान तीसरे स्थान पर रही। इसके साथ ही इस अवसर पर विधवा आश्रम की महिलाओं को कंबल वितरण किए गए.


ABOUT THE AUTHOR

...view details