उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

हाथरस : सैन्य सेवा में लगे 6949 कर्मी ई-डाक मतपत्र से देंगे वोट

हाथरस लोकसभा क्षेत्र से 6949 सैन्य कर्मी सेवा में लगे हुए हैं, इनमें 149 महिलाएं भी शामिल है. इन मतदाताओं को समय से मतपत्र पहुंचाए जाने के लिए निर्वाचन आयोग ने खास इंतजाम किया है.

By

Published : Apr 2, 2019, 9:00 PM IST

6949 सैन्य कर्मी ई-डाक मतपत्र से देंगे वोट

हाथरस :हाथरस लोकसभा क्षेत्र से 6949सैन्यकर्मी सेवा में हैं. सैन्य सेवा में लगे इन मतदाताओं को समय से मतपत्र पहुंचाए जाने के लिए निर्वाचन आयोग ने खास इंतजाम किया है. निर्वाचन आयोग द्वारा इन मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक मतपत्र पहुचाएं जा रहे हैं. ताकि यह लोग अधिक से अधिक मतदान कर सकें.

6949 सैन्य कर्मी ई-डाक मतपत्र से देंगे वोट

हाथरस लोकसभा क्षेत्र के 6949 सैन्य कर्मी सेवा में हैं. जिनमें 149 महिलाएं भी शामिल हैं. इस सेवा में लगे लोग अधिक से अधिक और समय से मतदान कर सकें, इसके लिए निर्वाचन आयोग इलेक्ट्रॉनिक यानी ई-मेल से मतपत्र भेजने का काम कर रहा है. ई-मेल से मतपत्र मिलने पर लोग मोहर लगाने के बाद डाक द्वारा यह मत पत्र भेजेंगे, जिन्हें मतगणना में शामिल किया जा सकेगा.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने सैन्य सेवा के लोगों को विशेष रूप से एक सुविधा मुहैया कराई है. इन लोगों को ईमेल के द्वारा बैलट पेपर भेजा जा रहा है. बैलट पेपर में मोहर लगकर वापस मिलने पर मतगणना में शामिल किया जाएगा. वैलेट पेपर की वैधता पर उन्होंने कहा कि जो वैलेट पेपर ईमेल से ट्रांसफर किया जाएगा, उसके लिए क्यूआर कोड जनरेट होगा, जो बैलेट पेपर पर प्रिंट होगा. क्यूआर कोड को क्यूआर रीडर से जांच का डुप्लीकेसी परखी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details