उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / breaking-news

गोरखपुर: पीएम मोदी ने किसान योजना का किया शुभारंभ

By

Published : Feb 24, 2019, 12:38 PM IST

Updated : Feb 24, 2019, 1:18 PM IST

पीएम मोदी ने किसान योजना का किया शुभारंभ

2019-02-24 13:07:02

पीएम मोदी ने 10 हजार करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास.

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें

  • पीएम मोदी ने  इस दौरान करोड़ों किसान परिवार को दी बधाई दी. साथ ही करोड़ों पशुपालकों मछली पालन व्यावसाय से जुड़े लोगों को क्रेडिट कार्ड से जुड़ने के लिए बधाई दी.
  • विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि पहले की सरकारों ने किसानों के लिए सिर्फ बातें कीं. किसानों का भला करने की उनकी नीयत नहीं थी. किसानों के लिए कभी भी सही निर्णय नहीं लिया.
  • मोदी सरकार ने किसान की छोटी दिक्कतों पर ध्यान दिया. किसान पूरी तरह सशक्त बने इस लक्ष्य के साथ हम निकले, जिससे किसान 2022 तक अपनी आय दो गुनी कर सकें.
  • किसानों को सीधी मदद देने के लिए इस योजना को किसानों को  चरणों को अर्पित करता हूं. मुझे किसानों को पहली किश्त ट्रांसफर करने का सौभाग्य मिला. 2021 करोड़ रूपये सीधे ट्रांसफर हो चुके हैं. देश में करीब 12 करोड़ किसानों के खातों दो हजार की किश्त जमा होगी.
  • इस योजना के तहत हर वर्ष 75 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में सीधा पहुंचने वाले हैं. 5 एकड़ या कम भूमि वाले किसानों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा. अब किसानों को बीज -खाद, दवा खरीदने के लिए परेशान नहीं होना होगा.
  • सरकार हर साल 6000 रुपये सीधे खाते में डालेगी. इसी काम के लिए 2000 रुपये की पहली किश्त आज जमा की गई है. मैं फिर कहूंगा कि जिन किसानों को पहली किश्त नहीं मिली है,उन्हे कुछ ही हफ्तो में पहली किशत आ जाएगी
  • जो पैसे किसानों की दिए जाएंगे उसकी पाई-पाई मोदी सरकार की तरफ से दी जाएगी. राज्य सरकार को कुछ नहीं करना है..बस ईमानदारी से सूचि बनाकर केंद्र सरकार को देनी है. कुछ राज्य सराकरों की नींद नहीं खुली है. किसानों की बददुआएं आपकी राजनीति बर्बाद कर देगी.
  • महामिलावटी लोगों ने इस योजना के सुनते ही चेहरा लटक गया. संसद में मरे पड़े थे. उनको लगा सारे किसान मोदी-मोदी करने लग गए हैं. विपक्ष का अफवाहे फैलाना जन्मजात है. किसान अफवाहों में न आएं.. ये जो पैसा दिया जा रहा है यह आपके हक है.
  • यह महामिलावटी वाले पूरा विपक्ष 10 साल में एक बार किसान याद आता है. चुनाव के पहले आता है. कर्ज माफी का बुखार चढ़ता है. उनको पता नहीं था मोदी मिला है, जो उनके झूठ के नकाब को खोल देगा.

2019-02-24 12:23:38

गोरखपुर: पीएम मोदी ने किसान योजना का किया शुभारंभ

पीएम मोदी ने किसान योजना का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' की शुरुआत की. पीएम मोदी किसानों से सीधा संवाद भी कर रहे हैं. किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में सीधे दो-दो हजार रुपए ट्रांसफर कराएगी.

Last Updated : Feb 24, 2019, 1:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details