राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 9, 2019, 9:48 PM IST

ETV Bharat / state

उदयपुर जिले के सलूम्बर क्षेत्र में हुई अच्छी बारिश से क्षेत्र की प्रमुख नदियों में पानी की हुई बढ़ोत्तरी

उदयपुर जिले में इस बार की मानसून की पहली बारिश से विश्व विख्यात जयसमन्द झील को भरने वाली दो प्रमुख सहायक नदियों में पानी की हुई बढ़ोत्तरी से ग्रामीणों ने जल-पूजन किया. शुक्रवार को जब पानी क्षेत्र की इन दोनों बड़ी नदियों में प्रवाहित होकर सलूम्बर मेवल क्षेत्र के रोड़दा व लोदा गांव में पहुचा तो वहां के ग्रामीणों ने दोनों प्रमुख नदियों के जल का पूजन कर नारियल के साथ चुनरी को जल में प्रवाहित किया.

good rains in salumba, udaipur news, Water reached in salubar, उदयपुर खबर

सलूम्बर (उदयपुर). जिले में मानसून के पहली बारिश से विश्व विख्यात जयसमन्द झील को भरने वाली दो प्रमुख सहायक नदियों में पानी की हुई बढ़ोत्तरी से ग्रामीणों ने जल-पूजन किया. शुक्रवार को जब पानी क्षेत्र की इन दोनों बड़ी नदियों में प्रवाहित होकर सलूम्बर मेवल क्षेत्र के में पहुंचा तो वहां के लोगों ने दोनों प्रमुख नदियों के जल का पूजन कर नारियल के साथ चुनरी को जल में प्रवाहित किया.

उदयपुर जिले में हुई अच्छी बारिश से क्षेत्र की प्रमुख नदियों में पानी की हुई बढ़ोत्तरी

दरअसल, दो दिन से लगातार बारिश का दौर जारी है. कभी हल्की तो कभी तेज बारिश हो रही है. कल रात में हुई झमाझम बारिश से क्षेत्र की कई नदियों में पानी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जिसके चलते जिले के विश्व प्रसिद्ध विख्यात जयसमन्द झील को भरने में सबसे सहायक गोमती व झामरी नदी में भी पानी की बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है.

पढ़ें- मुगल-ए-आजम का जमाना गया :राजस्थान पुलिस

इसके बाद शुक्रवार को जब बारिश का पानी क्षेत्र की इन दोनों बडी़ नदियों में प्रवाहित होकर सलूम्बर मेवल क्षेत्र के रोड़दा व लोदा गांव में पहुचा, तो वहा के लोगों ने दोनों प्रमुख नदियों के जल का अलग-अलग जगह पूजन कर नारियल के साथ चुनरी जल में प्रवाहित कर मां गोमती व झामरी को नमन किया.

पढ़ें- आर्टिकल 370 को लेकर कांग्रेस की बैठक आज, सीएम गहलोत और पीसीसी चीफ पायलट दिल्ली रवाना

बता दें कि ग्रामीण अंचल में आज भी हर मानसूम की पहली बारिश का पानी जब नदियों में बहकर आता है तो जगह-जगह लोगों द्वारा उस जल का जल-पूजन किया जाता है. जिसमें नारियल, कुमकुम के साथ मां गंगा को चुनरी चढ़ाई जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details