राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्पेशल रिपोर्ट: उदयपुर में दुनिया की सबसे बड़ी भिंडी देखने वाले भी हो गए चकित

उदयपुर में इन दिनों भिंडी आम लोगों में चर्चा का विषय बन गई है. जी हां हम बात कर रहे हैं हाथी दांत भिंडी की जिसकी लंबाई आम भिंडी के मुकाबले 5 गुना अधिक है. लगभग डेढ़ फिट की ये भिंडी काफी अनोखी और सबसे लंबी बताई जा रही है.

By

Published : Nov 29, 2019, 9:02 PM IST

udaipur latest news, हाथी दांत भिंडी
उदयपुर में दुनिया की सबसे बड़ी भिंडी

उदयपुर. वैसे तो भिंडी का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. भिंडी का स्वाद हर किसी को पसंद होता है. लेकिन, उदयपुर में इन दिनों भिंडी एक अलग वजह से चर्चा का विषय बन गई है. बता दें कि उदयपुर के शिल्पग्राम में लगी किसानों की एग्जिबिशन में केरल के कुछ किसानों ने एक अनोखी भिंडी को प्रदर्शित किया गया है.

वहीं, किसानों की मानें तो यह भिंडी सबसे बड़ी भिंडी भी है. इसकी लंबाई लगभग डेढ़ फीट है. इस भिंडी को किसानों ने नाम दिया है हाथी दांत भिंडी. बता दे कि है भिंडी अपने आप में काफी अनोखी है. उदयपुर में लगे किसान मेले में हर कोई इस अनोखी भिंडी को देख हैरान है. वहीं इस भिंडी की लंबाई ककड़ी से भी बड़ी है.

उदयपुर में दुनिया की सबसे बड़ी भिंडी

पढ़ें- उदयपुरः बस ने बाइक सवार को कुचला, मौके पर ही मौत

बता दें कि उदयपुर के शिल्पग्राम में जैविक खेती विषय पर एक तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है. जिसमें देशभर के किसान जैविक खेती में आ रहे नवाचारों के साथ ही समस्याओं पर चिंतन और मंथन कर रहे हैं. इस तीन दिवसीय कार्यशाला में लगी एग्जीबिशन में इस अनोखी भिंडी को भी प्रदर्शित किया गया है. किसानों का कहना है कि इस भिंडी को देश के किसी भी कोने में बड़ी आसानी से उगाया भी जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details