राजस्थान

rajasthan

Tourists in Udaipur: झीलों की नगरी पर्यटकों से हुई गुलजार, टूटा रिकॉर्ड

By

Published : Aug 11, 2023, 4:24 PM IST

Updated : Aug 11, 2023, 11:25 PM IST

उदयपुर में मानसून की मेहरबानी से होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोग काफी खुश हैं. मानसून के चलते होटलों में जबरदस्त बुकिंग आई. यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई.

record tourists came in Udaipur in monsoon season
Tourists in Udaipur: झीलों की नगरी पर्यटकों से हुई गुलजार, टूटा रिकॉर्ड

पर्यटकों से गुलजार हुआ उदयपुर...

उदयपुर. देश-दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर नीली झीलों के शहर उदयपुर मानसून के दौर में पर्यटकों से गुलजार नजर आ रहे हैं. मानसून के इस दौर में घूमने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी झीलों की नगरी उदयपुर का रुख किए हुए हैं. ऐसे में उदयपुर के पर्यटन स्थल पर इन दिनों पर्यटकों की बड़ी संख्या में चहल कदमी देखी जा रही है. क्योंकि मानसून के इस दौर में जहां उदयपुर की खूबसूरत झीलें भी लबालब हो चुकी हैं. ऐसे में पर्यटक इन खूबसूरत झीलो में वोटिंग के लुत्फ लेने के साथ मौसम का आनंद ले रहे हैं.

ऐतिहासिक झीलें हुई लबालबः दरअसल झीलों की नगरी उदयपुर में इस मानसून के दौर में काफी बारिश हुई. लगातार हो रही शहरी और ग्रामीण इलाकों में बारिश के कारण उदयपुर के नदी-नालों में भी जमकर पानी की आवक हुई है. उदयपुर की सबसे खूबसूरत पिछोला झील इन दिनों लबालब हो चुकी है. जबकि फतेहसागर झील और छलकने को आतुर है. वहीं स्वरूप सागर के ओवरफ्लो होने पर दो गेट खोले गए हैं. जिसे देखने के लिए भी बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंच रहे हैं.

पढ़ें:झीलों की नगरी में बदला टूरिस्ट का ट्रेंड नवंबर-दिसंबर के बुकिंग अभी से शुरू

पर्यटक ले रहे मौसम का आनंदः बदलते मौसम के दौर में देसी-विदेशी सैलानी भी लेक सिटी उदयपुर में घूमने का आनंद ले रहे हैं. ऐसे में उदयपुर की फतेहसागर, पिछोला, दूध तलाई, कर्णी माता रोपवे, सहेलियों की बाड़ी, सिटी पैलेस, गुलाब बाग, सज्जनगढ़, बायोलॉजिकल पार्क और अन्य स्थानों पर घूमते हुए नजर आ रहे हैं. ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए सहेलियों की बाड़ी में पर्यटकों ने कहा कि उदयपुर अपने आप में बहुत खूबसूरत है. इसकी खूबसूरती में मानसून में चार चांद लगाए हैं. सावन के महीने के शुरुआत के दिनों में ही उदयपुर की पिछोला झील भर चुकी है.

होटलों में भी बढ़ी पर्यटकों की संख्याःइस मौसम का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में लोगों के आने के कारण उदयपुर के होटल इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोग भी काफी खुश नजर आ रहे हैं. इस महीने जन्माष्टमी, रक्षाबंधन जैसे पर्व त्योहार भी हैं, जो गुजरात, मुंबई, महाराष्ट्र के हजारों पर्यटक श्रीनाथजी के दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे. पर्यटन से जुड़े हुए लोगों का कहना है कि इस मौसम के साथ ही पहले के रिकॉर्ड टूटने के अनुमान हैं.

पढ़ें:भरतपुर में पर्यटकों को जल्द मिलेगा 3डी वाइल्ड लाइफ का लुफ्त, IIT हैदराबाद ने तैयार की डीपीआर

जून के महीने में टूटे रिकॉर्डःदेसी-विदेशी सैलानियों को झीलों की नगरी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. इसकी बानगी जून के आंकड़ों में नजर आई. जून माह में 14 साल में पहली बार सर्वाधिक 1.20 लाख पर्यटक उदयपुर घूमने आए जो जून 2022 के मुकाबले 9000 देसी और 655 विदेश पर्यटक ज्यादा है. वहीं इस बार जून में 120450 देसी और 2295 विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आए.

देशी-विदेशी मेहमान राजस्थानी रंग में रंगेः उदयपुर की सहेलियों की बाड़ी में घूमने के लिए आए विदेशी मेहमान राजस्थानी परिधान में रंगे हुए नजर आए. विदेशी पर्यटक राजस्थानी पोशाक पहनकर फोटो खिंचवा रहे थे, तो वहीं राजस्थानी पगड़ी भी पहन कर काफी खुश नजर आ रहे थे. इस दौरान विदेशी मेहमानों ने बात करते हुए बताया कि राजस्थान अपने आप में बेहद खूबसूरत है, लेकिन लेक सिटी तो लाजवाब है. इस दौरान गाइड्स उन्हें इन पर्यटन स्थलों की विस्तार से जानकारी दे रहे थे.

पढ़ें:सिरोही में बदला मौसम का मिजाज, पर्यटक नक्कीलेक में ले रहे बोटिंग का आनंद, देखें Video

बेस्ट लोकेशन में उदयपुर शामिलः पर्यटन उपनिदेशक शिख सक्सेना ने बताया कि कई अंतरराष्ट्रीय मैगजीन ने उदयपुर को बेस्ट लोकेशन में शामिल किया है. अब दुनिया में हमारी ब्रांड वैल्यू बन गई है. यह दर्शाता है कि देश-दुनिया से आने वाले टूरिस्ट को हमारे पर्यटन स्थलों से काफी खुशी मिल रही है. उन्होंने बताया कि यहां पर हेरिटेज, कल्चर टूरिज्म के साथ ईको रूरल और एडवेंचर टूरिज्म पर फोकस है. इससे दुनिया भर के पर्यटकों में उदयपुर की एक अलग पहचान बन गई है.

उदयपुर डेस्टिनेशन के लिए फेमसः उदयपुर डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे पसंदीदा जगह माना जाता है. बदलते मौसम के मिजाज के साथ अपनी विरासत और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध शहर में बड़ी संख्या में लोग प्रमुख पर्यटन स्थलों पर दिखाई दे रहे हैं. उदयपुर में जग मंदिर, लेक पैलेस, सज्जनगढ़, पिछोला, दूध तलाई, सहेलियों की बाड़ी, सुखाड़िया सर्किल, प्रताप गौरव केंद्र, फतेहसागर, शिल्पग्राम, बड़ी लेक और अन्य दर्शनीय स्थलों पर पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है. मेवाड़ के आराध्य देव एकलिंग मंदिर, जगदीश मंदिर, महाकाल मंदिर, हरा गणेश मंदिर, करणी माता और नीमच माता मंदिर के साथ अंबामाता दर्शन करने के लिए पर्यटक आ रहे हैं.

Last Updated : Aug 11, 2023, 11:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details