राजस्थान

rajasthan

सीमेंट इंडस्ट्री में छात्रों को स्किलफुल बनाने के लिए सुखाड़िया विश्वविद्यालय शुरू करेगा सर्टिफिकेट कोर्स

By

Published : Dec 17, 2020, 1:06 PM IST

उदयपुर स्थित सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए एक नई पहल की है. छात्रों को सीमेंट इंंडस्ट्री में स्किलफुल बनाने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से एक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जा रहा है.

राजस्थान समाचार, rajsthan news, उदयपुर समाचार, udaipur news
सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए सीमेंट इंडस्ट्री में शुरू करेगा सर्टिफिकेट कोर्स

उदयपुर.मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों के कौशल को उभारने और अन्य विषयों की जानकारी को लेकर अब सीमेंट इंडस्ट्री को स्किलफुल बनाने के लिए जेके समूह के साथ मिलकर एक कोर्स तैयार करेगा. इस संबंध में आज कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह के साथ एक अहम बैठक आयोजित की गई. इस दौरान प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय रोजगार परक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

पढ़े.गहलोत सरकार 2 साल : मंत्री हरीश चौधरी और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के साथ विशेष चर्चा, LIVE

इसी के तहत सीमेंट इंडस्ट्री में अपने स्किल बढ़ाने एवं रोजगार के नए आयाम स्थापित करने के लिए जेके समूह की डबोक स्थित उदयपुर सीमेंट वर्क्स के साथ एक सर्टिफिकेट कोर्स तैयार किया जाएगा. यह कोर्स 6 महीने का होगा जिसमें बच्चों को थ्योरी पढ़ाई जाएगी तथा प्रैक्टिकल जेके लक्ष्मी सीमेंट प्लांट में करवाया जाएगा. इस कार्यक्रम में 3 विभाग शामिल रहेंगे जिसमें केमिस्ट्री, जियोलॉजी एवं प्रबंध अध्ययन संकाय शामिल है. कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बुधवार को समूह की ओर से उपमहाप्रबन्धक प्रतीक भटनागर एवम सीएसआर प्रमुख महीप डीडी चारण के साथ विमर्श किया.

यह भी पढ़े.माउंट आबू में सर्दी का सितम जारी, माइनस में पहुंचा पारा

इस चर्चा विमर्श के बाद जेके समूह के वरिष्ठ अधिकारी एक प्रस्ताव तैयार करेंगे और विवि को देंगे. प्रबंध अध्ययन संकाय के चेयरमैन प्रोफेसर हनुमान प्रसाद, केमिस्ट्री की विभागाध्यक्ष डॉ ज्योति चौधरी एवं जियोलॉजी से डॉ अखिल द्विवेदी ने जेके के अधिकारियों से इस संदर्भ में विचार विमर्श किया. भविष्य में इस बारे में एमओयू होने की संभावना है ताकि कोर्स की व्यापक रूपरेखा तैयार की जा सके. इस अवसर पर इस चर्चा बैठक में चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर बीएल वर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर पूरणमल यादव के साथ ही प्रोफेसर मंजू बाघमार सहित मदन सिंह राठौड़ उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details