राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सावन की शुरुआत के साथ ही उदयपुर के शिव मंदिरों में लगने लगा भक्तों का तांता

हिंदू धर्म के लिए सबसे आस्थावान सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में उदयपुर के शिव मंदिरों में भी शिव भक्तों की खासी भीड़ देखी गई. बुधवार से शुरू हुए सावन के प्रथम दिन उदयपुर शहर के सबसे प्रतिष्ठित शिव मंदिर महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों की खासी भीड़ देखी गई.

By

Published : Jul 17, 2019, 4:19 PM IST

शिव मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

उदयपुर. सावन की शुरुआत के साथ ही शिव मंदिरों में भक्तों का सैलाब उमड़ने लग गया है. बुधवार से शुरू हुए सावन की शुरुआत से ही लोग भगवान शिव की आराधना में लीन नजर आ रहे हैं. बुधवार को जिले में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला. शहर के प्राचीन महाकाल मंदिर में भक्तों का सैलाब ही उमड़ गया.

शिव मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

गुरु पूर्णिमा के दूसरे दिन से ही सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. बुधवार को सावन का पहला दिन था, ऐसे में उदयपुर में भी शिव मंदिरों में शिव भक्तों की खासी भीड देखी गई. सुबह से ही शिवभक्त भगवान भोले के दर्शन के लिये मंदिर पहुंचे. शहर के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में भी भक्तों की भारी भीड़ रही तो वहीं सावन महीने की पहली महाआरती भी पुरी श्रृद्धा के साथ सम्पन्न हुई.

सावन को धार्मिक महीने के रूप में भी जाना जाता है. ऐसे में पूरे महीने शिव की आराधना की जायेगी और प्रतिदिन भगवान शंकर के दर्शनों के लिये भक्तों का सैलाब उमडेगा. बुधवार को भी बाबा महाकाल के दर्शन और जलाभिषेक के लिये भक्तों में होड मची रही. शिव मंदिरो में यह तस्वीरें अब पूरे महीने नजर आएगी.

सावन के पहले दिन भी आज भगवान का विशेष श्रृंगार किया जायेगा तो वहीं पूरे दिन विशेष अनुष्ठान होंगे. जिसमें बडी तादाद में शिवभक्त शामिल होंगे. रानी रोड स्थित महाकाल मंदिर में भक्त भारी संख्या में पहुंचे. बता दें कि महाकाल मंदिर उदयपुर के सबसे प्राचीन शिव मंदिरों में से एक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details