राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अरावली पर्वत श्रृंखला से लेंटाना को हटाने की उदयपुर पुलिस की मुहिम लाने लगी रंग, खाली हुआ आधा वन क्षेत्र

उदयपुर में पुलिस की ओर से लेंटाना खरपतवार को हटाने की मुहिम जारी है. जिसके अंतर्गत 519 हेक्टेयर के सज्जनगढ़ वन क्षेत्र से लेंटाना की खरपतवार को हटा दिया गया है. इस मुहिम में अब आम जनता और स्वंयसेवी संस्थाओं के लोग भी पुलिस का सहयोग कर रहे हैं.

By

Published : Sep 1, 2020, 10:04 PM IST

rajasthan news, udaipur news, उदयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज
सज्जनगढ़ वन क्षेत्र से लेंटाना की खरपतवार को हटाया गया

उदयपुर. हरे-भरे जंगलों को बर्बाद करने वाली लेंटाना खरपतवार को अरावली वन क्षेत्र से हटाने की उदयपुर पुलिस की मुहिम अब रंग लाने लगी है. 519 हेक्टेयर के सज्जनगढ़ वन क्षेत्र से पुलिस की ओर से अब तक आधे वन क्षेत्र से लेंटाना की खरपतवार को हटा दिया गया है. लेंटाना को हटाने की इस मुहिम में पुलिस के साथ ही कई स्वयंसेवी संस्थाओं के लोग भी शामिल हैं.

बता दें कि लेंटाना पौधा वन्यजीवों और पर्यावरण के लिए हानिकारक होता है. ऐसे में उदयपुर रेंज की आईजी बिनीता ठाकुर ने अरावली पर्वत श्रृंखला से इन पौधों को हटाने की मुहिम शुरू की थी. जिसमें उदयपुर पुलिस के जवान समेत कई स्वयंसेवी संस्था भी शामिल हैं.

सज्जनगढ़ वन क्षेत्र से लेंटाना की खरपतवार को हटाया गया

वन क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि लेंटाना पौधा पर्यावरण के साथ वन्यजीवों के लिए भी हानिकारक होता है. ऐसे में लेंटाना पौधे हटाने की उदयपुर पुलिस की इस मुहिम का अब जनता भी बढ़-चढ़कर साथ दे रही है.

पढ़ें-उदयपुर में शनिवार को 50 नए कोरोना संक्रमित आए सामने, कुल आंकड़ा पहुंचा 2,722 पर

बता दें कि सज्जनगढ़ वन क्षेत्र 519 हेक्टेयर में फैला हुआ है. ऐसे में पिछले 1 महीने से पुलिस और कई स्वयंसेवी संस्थानों की ओर से लगभग आधा वन क्षेत्र से लेंटाना पौधे हटा दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details