राजस्थान

rajasthan

G20 Summit in Udaipur: जी20 की तीसरी बैठक की तैयारियां शुरू, 20 देशों के 200 से ज्यादा मेहमान होंगे शामिल

By

Published : Mar 1, 2023, 4:13 PM IST

उदयपुर में 21 से 24 मार्च तक जी20 की तीसरी बैठक आयोजित होगी. इस बैठक में 20 देशों के 200 से ज्यादा मेहमान के शामिल होने की संभावना है.

G20 Summit in Udaipur from March 21 to 24, preparations in full swing
जी20 की तीसरी बैठक की तैयारियां शुरू, 20 देशों के 200 से ज्यादा मेहमान होंगे शामिल

उदयपुर.शहर में जी20 की दूसरी बैठक का आयोजन 21 से 24 मार्च के बीच प्रस्तावित है. जी20 से संबंधित राजस्थान में यह तीसरी बैठक होगी. उदयपुर में जी20 द्वितीय सस्टेनेबल वित्तीय कार्यसमूह की बैठक होगी. इस बैठक को लेकर शासन-प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है. इस बैठक को भव्य बनाने के लिए प्रशासन की ओर से लगातार बैठक कर फीडबैक लिया जा रहा है. इस बैठक में 20 देशों के 200 से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे.

फिर तैयारियां शुरू: जी20 शेरपा बैठक के बाद उदयपुर में सस्टेनेबल वित्तीय कार्यसमूह दूसरी बैठक होगी. इसमें भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को उदयपुर की खूबसूरती से भी रूबरू करवाया जाएगा. उदयपुर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा द्वारा साफ-सफाई और व्यवस्थाओं को लेकर तैयारियां देखी जा रही हैं. इसके लिए शहर के ओल्ड वॉल सिटी क्षेत्र में विभिन्न व्यवस्थाओं, सफाई, सड़कों और स्मार्ट सिटी के अधूरे कार्यों सहित अन्य विषयों पर चर्चा करते हुए स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुराने शहर के सौंदर्य पर ध्यान देने की जरूरत है. बचे हुए काम को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें:G20 Summit in March: जी20 की दूसरी बैठक के लिए केंद्रीय दल पहुंचा उदयपुर, तैयारियों को लेकर की बैठक

जयसमंद झील देखेंगे मेहमान:जी20 बैठक में भाग लेने आने वाले मेहमान एशिया की दूसरी मीठे पानी की जयसमंद झील में बोटिंग का लुत्फ उठाएंगे. इसके साथ ही इस झील के इतिहास से भी मेहमानों को रूबरू करवाया जाएगा. इसके साथ ही जयसमंद व कुंभलगढ़ जाने वाले मार्गों की सड़क को दुरुस्त करने के लिए निर्देश दिए गए हैं. वही शिल्पग्राम क्राफ्ट बाजार लगाने और अतिथियों के आगमन के लिए बेहतर व्यवस्थाएं करने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है.

पढ़ें:G20 EWG summit: जोधपुर में तैयार आधार पर अब गुवाहाटी में होगी चर्चा

राजस्थान में यह तीसरी बैठक:उदयपुर में जी20 शेरपा बैठक का आयोजन 4 से 7 दिसंबर तक सिटी पैलेस के दरबार हॉल में हुई थी. इस बैठक में जी20 देशों के शेरपा और 9 देशों के अतिथि भी शामिल हुए थे. इस बैठक की सफलता के आयोजन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने भी तारीफ की थी. इस बैठक में मेहमानों का राजस्थानी परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया था. जोधपुर में जी20 शिखर सम्मेलन के एम्प्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप की बैठक हुई थी. इसमें 29 देशों के सदस्य शामिल हुए थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details