राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 3, 2023, 7:51 PM IST

Updated : May 3, 2023, 11:30 PM IST

ETV Bharat / state

सीएम अशोक गहलोत ने जनता को गिनाई जनकल्याणकारी योजनाएं, आदिवासी परिवार में किया भोजन

सीएम अशोक गहलोत बुधवार को उदयपुर जिले के कोटड़ा के गांव घाटा में महंगाई राहत कैंप का अवलोकन करने के लिए पहुंचे. इस दौरान लोगों ने सीएम अशोक गहलोत के जन्मदिन पर उनका परंपरागत (CM Ashok Gehlot in Udaipur) रूप से स्वागत किया.

CM Ashok Gehlot in Udaipur
CM Ashok Gehlot in Udaipur

सीएम अशोक गहलोत ने जनता को गिनाई जनकल्याणकारी योजनाएं.

उदयपुर. प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को अपने 72वें जन्मदिन पर मेवाड़ के दौरे पर रहे. मुख्यमंत्री के कोटड़ा स्थित घाटा गांव में पहुंचने पर आदिवासी परंपरा के अनुसार उनका स्वागत किया गया. इस दौरान सीएम गहलोत ने आदिवासी परिवार के यहां भोजन किया. इससे पहले उन्होंने एक सभा को संबोधित किया. सीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस सरकार की योजनाएं गिनाई. इस बीच उन्होंने अपनी जन कल्याणकारी योजनाओं को जनता के बीच में साझा किया.

सीएम अशोक गहलोत ने मंहगाई राहत कैंप मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं आपके लिए है. लगातार सरकार विकास के पथ पर अग्रसर हो रही है. इसके बाद मुख्यमंत्री ने महंगाई राहत कैंप सरकार के 10 योजनाओं के बारे में जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें -कर्नाटक के चुनावी मैदान में छाया राजस्थान का मुद्दा, पीएम नरेंद्र मोदी ने छेड़ा धमाकों का राग- गहलोत बोले OPS लाएंगे

कोटडा के घाटा गांव में आयोजित महंगाई राहत शिविर में भाग लेने पहुंचे सीएम गहलोत ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि इससे पूर्व में जन्मदिन के अवसर पर कोटडा में पहुंचा था. उन्होंने कहा कि लोग राजधानी के क्षेत्र में अपना जन्मदिन मनाते हैं, लेकिन आदिवासी इलाके में आकर एक सुकून मिलता है. यहां हर बार मैं अपने जन्मदिन और दिवाली के अवसर पर आता हूं. इससे पहले उन्होंने घाटा गांव में धर्माराम गरासिया के घर भोजन किया. आदिवासी परिवार के घर पर मुख्यमंत्री ने पकोड़े और लापसी खाई.

मुख्यमंत्री ने सभा के दौरान कई बड़ी बातःजनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राजस्थान में करीब 3 हजार जगह महंगाई राहत कैंप आयोजित हो रहे हैं. सभी जगह शानदार उत्साह है. उन्होंने कहा कि आपको जानकर खुशी होगी कि अब तक 43 लाख परिवारों ने इसका लाभ उठाया है और 1 करोड़ 96 लाख गारंटी कार्ड वितरित हो चुके हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि जो गारंटी आपको दी गई है, इसका बड़ा महत्व है. महंगाई और बेरोजगारी के दौर में आपको राहत देने के लिए यह गारंटी दी गई है. आपको बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिले, इलाज फ्री हो इसके लिए चिरंजीवी योजना में 25 लाख रुपए का बीमा हम आपको दे रहे हैं.

सीएम ने कहा पशुओं के लिए हमने काम कियाःजनसभा के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि पशुओं के लिए भी 40 हजार रुपए की बीमा योजना लाए हैं. घरेलू 100 यूनिट व किसानों के लिए 2000 यूनिट बिजली फ्री कर दी है. पेंशन भी अब बढ़कर 1000 रुपए मिलेगी. 500 रुपए में सिलेण्डर देना शुरू कर दिया गया है. इस प्रकार महंगाई से निजात पाने के लिए राजस्थान में यह नवाचार किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सभी को ध्यान में रखकर एक से एक महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं.

मुख्यमंत्री ने झाडोल में महंगाई राहत कैंप का किया अवलोकन: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने झाडोल के विद्यापीठ ग्राउंड में महंगाई राहत कैंप का अवलोकन किया. मंच से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस क्षेत्र के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की. उन्होंने ओगणा को उप तहसील बनाने, पानरवा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, ढीमड़ी में पीएचसी खोलने, खेड़ा में नवीन पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि इस रक्षाबंधन से 40 लाख महिलाओं को निःशुल्क मोबाइल फोन मिलने शुरू हो जाएंगे.

सीएम अशोक गहलोत ने किया विद्यार्थियों से संवादः प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देर शाम नगर निगम के पं.दीनदयाल सभागार में विद्यार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार को लेकर संवेदनशील और प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि पिछले 70 वर्षों में राजस्थान में 250 कॉलेज खोले गए थे, जबकि राज्य सरकार ने पिछले पांच वर्षों में 305 कॉलेज खोलकर युवाओं को उच्च शिक्षा के अवसर मुहैया करवाएं हैं.

सीएम गहलोत ने किया विद्यार्थियों से संवाद.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जिले में टीएडी के माध्यम से अनुप्रति योजना के तहत एलन कॉचिंग संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं और खेल छात्रावास में प्रशिक्षणरत छात्राओं से संवाद किया. छात्राओं ने राज्य सरकार की ओर से उनको दी जा रही सहायता के लिए आभार जताया. वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विद्यार्थियों संग संवाद करने के बाद कहा कि जिस आत्मविश्वास के साथ बच्चों ने बात की, उसे देख बहुत अच्छा लगा. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत यहां कोचिंग कर रहे विद्यार्थियों की पर्सनालिटी में काफी सुधार हुआ है और उन्हें अपने जीवन में कुछ करने का अवसर प्राप्त हुआ है. मुख्यमंत्री ने मंच से 10 वर्ष पूर्व जन्मदिन पर कोटड़ा में किए रात्रि विश्राम को भी याद किया और कहा कि उन्हें अलग अलग जगहों पर जाकर लोगों से मिलना पसंद है. अंत में उन्होंने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी.

इसे भी पढ़ें -Bajrang Dal Controversy : ...तो क्या राजस्थान में भी बैन हो जाएगा बजरंग दल! जानिए क्या कहा मंत्री मेघवाल ने?

सीएम अशोक गहलोत कल रहेंगे चित्तौड़गढ़ दौरे परः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 4 मई को चित्तौड़गढ़ के दौरे पर रहेंगे. वे सेमलपुरा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण कर जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री गाडरी समाज के प्रसिद्ध आस्था स्थल अनगढ़ बावजी पैनोरमा, त्याग एवं बलिदान की प्रतिमूर्ति मां पन्नाधाय पैनोरमा का शिलान्यास करेंगे. साथ ही 132 केवी घटियावली, ग्रिड ओछड़ी शिलान्यास करेंगे. वही कृषि महाविद्यालय बस्सी, विधि महाविद्यालय , उप जिला चिकित्सालय बस्सी का शुभारंभ, राजकीय महाविद्यालय घोसुंडा पीएचसी उदपुरा का उद्घाटन करेंगे. राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने बताया कि अनगढ़ बावजी पैनोरमा, मां पन्नाधाय पैनोरमा के लिए पांडोली में जमीन आवंटित हो गई है. पैनोरमा निर्माण का वर्चुअल शिलान्यास मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सभा स्थल पर करेंगे.

रेहाना रियाज ने किया कैंप का निरीक्षणः राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेहाना रियाज बस्सी क्षेत्र के दौरे पर रही. उन्होंने बस्सी विधानसभा नगराजपुरा, लालगढ़ में सरकार की ओर से चलाए जा रहे महंगाई राहत कैम्पों का निरीक्षण किया. रियाज ने लाभार्थियों को गारंटी कार्ड भी सौंपे. इस मौके पर उन्होंने जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार के इस कदम से लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी और परिवार की बचत बढ़ेगी. जनता को इन कैम्पो मे जाकर लाभ उठाना चाहिए.

Last Updated : May 3, 2023, 11:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details