राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्लास्टिक के दुष्परिणाम को लेकर उदयपुर के अजय की अनूठी पहल, पन्नी राजा बनकर लोगों को कर रहे जागरूक

उदयपुर में प्लास्टिक के दुष्परिणाम को लेकर एक युवक लोगों को जागरुक करने का काम कर रहा है. दरअसल, यह युवक पन्नी राजा जिसका असली नाम अजय है. यह युवक प्लास्टिक के अपशिष्ट पदार्थों की वेशभूषा में शहर भर में घूम कर लोगों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम बता रहा है और इसे छोडने की अपील भी कर रहा है.

By

Published : Nov 29, 2019, 8:36 PM IST

उदयपुर की खबर, अपशिष्ट पदार्थों की वेशभूषा, udaipur latest news
पन्नी राजा बन लोगों को कर रहे जागरूक

उदयपुर.शहर समेत देशभर के लोगों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम को लेकर जागरूक करने के लिए उदयपुर के रहने वाले अजय इन दिनों पन्नीराजा बन प्लास्टिक के अपशिष्ट पदार्थों की वेशभूषा में घूम लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं.अजय अपनी इस अनोखी वेशभूषा में लोगों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम की जानकारी देते हैं. साथ ही इसका उपयोग नहीं करने की अपील भी कर रहे हैं.

प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए आपने बड़े-बड़े राजनेताओं की अपील सुनी होगी और अखबारों में इनके बड़े-बड़े विज्ञापन भी देखे होंगे. लेकिन, उदयपुर का रहने वाला अजय देशवासियों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम बताने के लिए खुद ही पन्नी राजा बन गया है. जी हां उदयपुर का रहने वाला अजय इन दिनों आम लोगों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम बताने के लिए पन्नीराजा बन प्लास्टिक के अपशिष्ट पदार्थों की वेशभूषा धारण कर प्लास्टिक के दुष्परिणाम बता रहा है.

पन्नी राजा बन लोगों को कर रहे जागरूक

अपनी अनोखी वेशभूषा में अजय ने प्लास्टिक के कई अपशिष्ट पदार्थों के कपड़े पहन रखे हैं. इस दौरान अजय जहां भी जाता है लोगों को जागरूक करने के लिए प्लास्टिक से होने वाली समस्याओं के बारे में भी अवगत कराता है. साथ ही प्लास्टिक को किस तरह छोड़ना है उसकी जानकारी भी देता है.

पढ़ें- उदयपुर के नन्हे स्केटर्स को जूलियो रवासी ने दिया प्रशिक्षण, अब शहर के ये खिलाड़ी नेशनल स्केटिंग चैंपियनशिप में लेंगे हिस्सा

अजय ने बताया कि देश में इस वक्त सबसे बड़ी समस्या प्लास्टिक की है. इसे खत्म करना काफी मुश्किल है और इसी समस्या को जड़ से मिटाने के लिए मैंने यह मुहिम शुरू की है. जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रहा हूं.

पन्नी राजा का रूप धारण करने वाले अजय का कहना है कि प्लास्टिक की समस्या सिर्फ भारत ही नहीं पूरे विश्व में है और अब यह हमारी धरती को विनाश की ओर ले जा रही है. ऐसे में हमें समय रहते ही सचेत होना जरूरी है और प्लास्टिक का उपयोग करने से हमें खुद को रोकना चाहिए. अन्यथा हमारे जीवन पर संकट आ जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details