राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

APRI के 200 साल पूरे होने पर सेमिनार आयोजित, उर्दू-अदब के जाने-माने विद्वान रखेंगे अपनी बात

मौलाना अबुल कलाम आजाद अरबी-फारसी शोध संस्थान (एपीआरआई) में 2 सौ साल के जश्ने रियासत पर 3 दिवसीय अखिल भारतीय सेमिनार का उद्घाटन मंगलवार को हुआ. इसमें देशभर के 30 स्कालर्स शोध पत्र प्रस्तुत करने वाले हैं.

By

Published : Feb 13, 2020, 12:24 AM IST

टोंक रियासत स्थापना, tonk latest news, rajasthan news, मौलाना अबुल कलाम आजाद, अरबी-फारसी शोध संस्थान
टोंक रियासत स्थापना के 2 सौ साल हुए पूरे

टोंक. देश के चार प्रमुख अरबी-फारसी शोध संस्थानों में टोंक का अरबी फारसी शोध संस्थान भी शामिल है. इस मुस्लिम रियासत के संस्थान के 2 सौ साल पूरे हो चुके हैं. इसी उपलक्ष में 3 दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें उर्दू-अदब के जाने माने विद्वान आकर अपने-अपने विचार रखने के साथ ही उर्दू भाषा और इतिहास पर अपनी बात रखेंगे.

टोंक रियासत स्थापना के 2 सौ साल हुए पूरे

APRI में तीन दिवसीय सेमिनार की शुरूआत राजस्थान के पूर्व आरएएस अधिकारी भगवान सहाय शर्मा ने फीता काटकर की. 3 दिवसीय सेमीनार में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व आरएएस अधिकारी भगवान सहाय शर्मा ने शिकरत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि APRI संस्थान राजस्थान का गौरव है और टोंक एक नवाबी शहर है, जिसका एक शानदार इतिहास रहा है.

यह भी पढ़ें-जयपुरः सोना के भाव में 150 की गिरावट तो चांदी 150 रुपए चढ़ा

दुनिया की सबसे बड़ी कुरान है यहां...

टोंक जिला मुख्यालय के मौलाना अबुल कलाम आजाद अरबी फारसी शोध संस्थान दुर्लभ ग्रंथों के साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी कुरान भी अपने खजाने में रखता है. उर्दू और फारसी पर यहां रिसर्च का दौर जारी रहता है. इसके अलावा इतिहास से रूबरू कराते कई ग्रंथो का संग्रह भी यहां मौजूद है. जिसे देखने वालों का हमेशा यहां लोगों का तांता लगा रहता है. इस सेमिनार में भी इन तीन दिनों में देशभर के विद्वान यहां आकर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे.

निदेशक एपीआरआई के निदेशक सौलत अली खान ने कहा कि, टोंक शहर गंगा-जमुना तहजीब वाला शहर है. यहां हिन्दु-मुस्लिम आपस में मिलकर जुल कर रहते है और भारत देश सबका देश है. यहां पर सबको रहने की आजादी है. वर्तमान निदेशक ने संस्थान की गतिविधियों को बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ाया है. तीन दिवसीय सैमीनार में मौलाना अबुल कलाम आजाद फरबी फारसी शोध संस्थान के निदेशक सौलत अली खान, मौलवी सईद साहब सहित शहर के गणमान्य लोग और देशभर के विद्वान जुट रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details